क्रेडिट कार्ड होल्डर सावधान! जरूर पढ़े ये 7 गोल्डेन रूल्स
Advertisement

क्रेडिट कार्ड होल्डर सावधान! जरूर पढ़े ये 7 गोल्डेन रूल्स

आज की तारीख में लगभग हर व्यक्ति डेबिट और क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करता है। क्रेडिट कार्ड के प्रयोग से लोगों को काफी आसानी हो गई है। यदि असावधानी पूर्वक क्रेडिट कार्ड का उपयोग किया जाये तो यह काफी नुकसान दायक भी हो सकता है। इसलिए क्रेडिट कार्ड के प्रयोग में पूरी सावधानी बरतें अन्यथा धोखाधड़ी के शिकार होकर नुकसान उठाना पड़ेगा। इन सात गोल्डेन रूल्स का इस्तेमाल करने से आप कभी भी क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल करने में परेशान नहीं होंगे।

फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

नई दिल्ली: आज की तारीख में लगभग हर व्यक्ति डेबिट और क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करता है। क्रेडिट कार्ड के प्रयोग से लोगों को काफी आसानी हो गई है। यदि असावधानी पूर्वक क्रेडिट कार्ड का उपयोग किया जाये तो यह काफी नुकसान दायक भी हो सकता है। इसलिए क्रेडिट कार्ड के प्रयोग में पूरी सावधानी बरतें अन्यथा धोखाधड़ी के शिकार होकर नुकसान उठाना पड़ेगा। इन सात गोल्डेन रूल्स का इस्तेमाल करने से आप कभी भी क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल करने में परेशान नहीं होंगे।

1. क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल के दौरान भुगतान में कभी भी देरी ना करे। जो भुगतान की तिथि है उसके बाद भुगतान करने पर भारी पेनाल्टी देनी होती है। साथ ही इससे आपकी साख पर बट्टा भी लगता है और आपके क्रेडिट कार्ड स्कोर पर उसका निगेटिव असर पड़ता है। हाउसिंग लोन और ऑटो लोन के दौरान क्रेडिट कार्ड स्कोर का काफी महत्व होता है। लिहाजा इसे निगेटिव नहीं होने दे।

2. मिनिमम पेमेंट के चक्कर में कभी नहीं पड़े। शुरुआत में इस तरह का भुगतान आपको आकर्षक लग सकता है लेकिन बाद में इसपर आपको लंबा ब्याज देना होता है।

3. ज्यादा क्रेडिट कार्ड नहीं रखें। इसका इस्तेमाल शॉपिंग के लिए ही होता है। लेकिन ध्यान रखें कि यह एक सहूलियत भर है , निर्धारित अवधि के अंदर आपको रुपए का भुगतान करना ही होता है। ज्यादा क्रेडिट कार्ड होने की वजह से आप उसकी लास्ट पेमेंड डेट भूल सकते है और इससे आपको भारी पेनाल्टी देनी पड़ सकती है।

4. हर घरेलू सामान की खरीदारी क्रेटिड कार्ड से नहीं करे। 200 रुपए का सेव खरीदना क्रेटिड कार्ड से उस वक्त भले ही अच्छा लगता हो लेकिन जब यह ब्याज के साथ जब आपको भुगतान करना होता है तब यह काफी महंगा पड़ता है।

5. क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने से पहले उस कंपनी के टर्म और कंडीशन को ध्यान से पढ़े और उसे याद भी रखें। कई कंपनियों में कई तरह के छुपे हुए नियम होते है जिसकी जानकारी ज्यादातर क्रेडिट कार्ड यूजर को नहीं होती है।  

6. अपने मासिक क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट को देखना कभी नहीं भूले। क्योंकि इसके आपको यह जानकारी मिलती है कि आपने कब,कहां और क्या-क्या खरीदा। इसके जरिए आप उन लेनदेन को भी पकड़ सकते है जो ट्रांजैक्शन आपने किए ही नहीं।  

7. क्रेडिट कार्ड का कभी भी इस्तेमाल बतौर एटीएम लेनदेन के लिए नहीं करे। ऐसा करने पर आपको भारी ब्याज के साथ इस्तेमाल किए गए नगद रकम का भुगतान करना पड़ता है।

 

Trending news