चैरिटी के मामले में ये बिजनेसमैन है नंबर-1, हर रोज दान करते हैं इतने करोड़ रुपये
X

चैरिटी के मामले में ये बिजनेसमैन है नंबर-1, हर रोज दान करते हैं इतने करोड़ रुपये

डेलगिव हुरुन इंडिया फिलैंथ्रोपी लिस्ट 2021 के अनुसार, महामारी से प्रभावित वर्ष के दौरान विप्रो के फाउंडर अजीम प्रेमजी ने अपने दान में लगभग एक चौथाई की वृद्धि की. उन्होंने कुल 9,713 करोड़ रुपये यानी 27 करोड़ रुपये प्रतिदिन का दान दिया है. 

चैरिटी के मामले में ये बिजनेसमैन है नंबर-1, हर रोज दान करते हैं इतने करोड़ रुपये

मुंबई: आईटी कंपनी विप्रो (Wipro) के फाउंडर अजीम प्रेमजी (Azim Premji) ने वित्त वर्ष 2020-21 में कुल 9,713 करोड़ रुपये यानी 27 करोड़ रुपये प्रतिदिन का दान दिया. इसके साथ उन्होंने चैरिटी करने वाले भारतीयों के बीच अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा.

इन दिग्गजों को पछाड़ नंबर 1 बने प्रेमजी

एडेलगिव हुरुन इंडिया फिलैंथ्रोपी लिस्ट 2021 के अनुसार, महामारी से प्रभावित वर्ष के दौरान प्रेमजी ने अपने दान में लगभग एक चौथाई की वृद्धि की. उनके बाद एचसीएल (HCL) के शिव नाडर (Shiv Nadar) दूसरे स्थान पर थे, जिन्होंने चैरिटी के कामों में 1,263 करोड़ रुपये का दान दिया. इसके साथ ही एशिया के सबसे धनी व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) 577 करोड़ रुपये के योगदान के साथ लिस्ट में तीसरे नंबर पर रहे और कुमार मंगलम बिड़ला ने 377 करोड़ रुपये के साथ चौथा स्थान हासिल किया.

लिस्ट में इतने नीचे दिखे अडानी 

आपको बता दें देश के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति और अडाणी ग्रुप के प्रमुख गौतम अडाणी (Gautam Adani) आपदा राहत के लिए 130 करोड़ रुपये का दान करने के साथ दानदाताओं की सूची में आठवें नंबर पर हैं. इनके अलावा इन्फोसिस (Infosys) के को-फाउंडर नंदन नीलेकणी (Nandan Nilekani) की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है और 183 करोड़ रुपये के दान के साथ उन्होंने सूची में पांचवां स्थान हासिल किया है.

यह भी पढ़ें: पिछले 6 महीने में शेयर बाजार की सबसे बड़ी गिरावट, निवेशकों के 4.82 लाख करोड़ स्‍वाहा

गौरतलब है कि टॉप 10 दानदाताओं की लिस्ट में हिंदुजा परिवार, बजाज परिवार, अनिल अग्रवाल और बर्मन परिवार शामिल हैं.

LIVE TV

Trending news