close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दो दिन में निपटा लें काम, फिर लगातार चार दिन बंद रहेंगे बैंक

अगर आपका भी बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो इसे दो दिन यानी 24 और 25 सितंबर (मंगलवार और बुधवार) में ही निबटा लें. इसके बाद 26 सितंबर से चार दिन के लिए देशभर के बैंकों में कोई काम नहीं होगा.

दो दिन में निपटा लें काम, फिर लगातार चार दिन बंद रहेंगे बैंक

नई दिल्ली : अगर आपका भी बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो इसे दो दिन यानी 24 और 25 सितंबर (मंगलवार और बुधवार) में ही निबटा लें. इसके बाद 26 सितंबर से चार दिन के लिए देशभर के बैंकों में कोई काम नहीं (Bank Strike) होगा. दरअसल बैंक कर्मियों की संस्था ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्फेडरेशन सरकारी बैंकों के मर्जर का विरोध कर रही है. ऐसे में बैंक यूनियनों ने दो दिन की राष्‍ट्रव्यापी हड़ताल (Bank Strike) की घोषणा की है. देशव्यापी हड़ताल के कारण 26 और 27 सितंबर को बैंकों में सभी तरह की ग्राहक सेवाएं बंद रहेंगी.

30 सितंबर को बैंकों का मिड ईयर क्लोजिंग
इसके बाद 28 सितंबर को महीने का अंतिम रविवार और 29 को रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे. 30 सितंबर को बैंकों का मिड ईयर क्लोजिंग होगा, लेकिन इस दौरान ग्राहक सेवाएं बहाल रहेंगी. हड़ताल में 4 बैंक यूनियन (Bank Strike) ने शामिल होने का ऐलान किया है. इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) को यूनियनों की तरफ से नोटिस में कहा गया है कि वे बैंकों के मर्जर के खिलाफ हड़ताल करेंगे. आपको बता दें सरकार की तरफ से 30 अगस्त को सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों का मर्जर कर 4 बैंक बनाने की घोषणा की थी.

नवंबर के दूसरे हफ्ते में भी हड़ताल का ऐलान
सरकार के इस कदम से बैंक यूनियनों को नौकरी जाने का डर सता रहा है. हालांकि इस पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से स्थिति साफ करते हुए कहा गया कि बैंकों के मर्जर से किसी की नौकरी नहीं जाएगी. यूनियनों का कहना हैं कि बैंक कर्मचारी नवंबर के दूसरे हफ्ते में भी बेमियादी हड़ताल पर जा सकते हैं. ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्‍फेडरेशन (AIBOC), ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (AIBOA), इंडियन नेशनल बैंक ऑफिसर्स कांग्रेस (INBOC) और नेशनल आर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक आफिसर्स (NOBO) ने एकसाथ हड़ताल का नोटिस दिया है.

विजिलेंस खत्‍म हो
यूनियनों ने विजिलेंस में बाहरी एजेंसियों का हस्तक्षेप रोकने, रिटायर कर्मचारियों से संबंधित मुद्दों को सुलझाने, पर्याप्त भर्तियां करने, NPS को समाप्त करने और ग्राहकों के लिए सर्विस टैक्‍स कम करने और अच्छा प्रदर्शन नहीं करने के नाम पर अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई न करने की मांग की है.

ये है सरकार की प्लानिंग
सरकार की तरफ से 30 अगस्त को 10 राष्ट्रीयकृत बैंकों का विलय कर 4 बड़े बैंक बनाने की घोषणा की गई थी. इसके तहत यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI) और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) का विलय पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में किया जाएगा. इससे बनने वाला बैंक सार्वजनिक क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा बैंक होगा.