close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अब पुराने समय पर नहीं खुलेंगे सरकारी बैंक, 1 नवंबर से बदल जाएगी टाइमिंग

पिछले कई महीने से चल रही चर्चा के बाद आखिरकार महाराष्ट्र में सरकारी बैंकों के खुलने के समय में बदलाव कर दिया गया है. इसके साथ ही महाराष्ट्र ऐसा पहला राज्य बन गया है, जहां पर बैंक के टाइमिंग में बदलाव किया गया है.

अब पुराने समय पर नहीं खुलेंगे सरकारी बैंक, 1 नवंबर से बदल जाएगी टाइमिंग

नई दिल्ली : पिछले कई महीने से चल रही चर्चा के बाद आखिरकार महाराष्ट्र में सरकारी बैंकों के खुलने के समय में बदलाव कर दिया गया है. इसके साथ ही महाराष्ट्र ऐसा पहला राज्य बन गया है, जहां पर बैंक के टाइमिंग में बदलाव किया गया है. नए बदलाव के तहत अब महाराष्ट्र राज्य में सरकारी बैंकों के खुलने के समय तय कर दिया गया है. यहां पर नया नियम दिवाली के बाद यानी 1 नवंबर से लागू होगा. इसके तहत सभी सरकारी बैंक एक समय में खुलेंगे और बंद होंगे.

स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी ने PSU बैंकों के समय में बदलाव किया है. आपको बता दें पिछले दिनों वित्त मंत्रालय की बैंकिंग डिवजीन ने बैंकों के खुलने के समय में एकरूपता लाने के लिए निर्देश दिया था. वित्त मंत्रालय की बैठक में तय किया गया था कि बैंकों में कामकाज ग्राहकों की सुविधा के हिसाब से होना चाहिए. इसी लिए बैंकों की खुलने के समय में बदलाव को मंजूरी दी गई.

पहले एक ही इलाके में अलग-अलग बैंकों के अलग-अलग समय थे. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. वित्त मंत्रालय की तरफ से बैंकिंग टाइम में बदलाव करने के लिए तीन विकल्प दिए गए थे. पहले विकल्प के तौर पर सुबह 9 से दोपहर 3 बजे का समय, दूसरे विकल्प के तौर पर सुबह 10 से शाम 4 बजे का समय और इसमें तीसरा ऑप्शन सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक का दिया गया था. आगे पढ़िए इलाकों के अनुसार बैंकों का बदला हुआ समय...

इलाका बैंक टाइम ग्राहकों के लिए
रिहायशी सुबह 9 से शाम 4 बजे तक सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक
कमर्शियल सुबह 11 से शाम 6 बजे तक सुबह 11 से शाम 5 बजे तक
अन्य इलाके सुबह 10 से शाम 5 बजे तक सुबह 10 से शाम 4 बजे तक

ये वीडियो भी देखें: