भुगतान बैंकों से ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाओं का विस्तार होगा: विश्व बैंक
Advertisement

भुगतान बैंकों से ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाओं का विस्तार होगा: विश्व बैंक

भारत में 11 नए भुगतान बैंकों के चालू होने से देश के विशाल ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक सेवाओं का विस्तार होने की उम्मीद है। यह बात विश्वबैंक की एक रिपोर्ट में कही गई है।

भुगतान बैंकों से ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाओं का विस्तार होगा: विश्व बैंक

वाशिंगटन : भारत में 11 नए भुगतान बैंकों के चालू होने से देश के विशाल ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक सेवाओं का विस्तार होने की उम्मीद है। यह बात विश्वबैंक की एक रिपोर्ट में कही गई है।

यहां कल जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 11 इकाइयों को भुगतान बैंक स्थापित करने की सैद्धांतिक मंजूरी देने के निर्णय से ग्रामीण रेमिटांस बाजार में धन प्रेषित करने की व्यवस्था का कायाकल्प करने में सहायकता मिल सकती है। ये बैंक उन बाजारों के छोटे बचतकर्ताओं (मुख्यत ग्रामीण बाजारों) के लिए होंगे जहां अभी बैंकिंग सेवाओं की बहुत कमी है। विश्व बैंक ने कहा कि इन बैंकों के लिए ऐसे नियम बनाए जाएंगे जिससे उनका जोखिम कम हो लेकिन लिए कारोबार में सावधानी की शर्तें थोड़ी हल्की होगी। इन बैंकों को अपने पास जमा राशि का 75 प्रतिशत हिस्सा सरकारी प्रतिभूतियों में ही निवेश करना होगा और वे बड़ा ऋण, क्रेडिट कार्ड जारी करने का काम और प्रवासी भारतीयों की जमा स्वीकार करने का कारोबार नहीं कर सकेंगे। विवेकपूर्ण कारोबार के मानदंडों के तहत इस बैंकों के एि न्यूनतम चुकता पूंजी करीब 1.5 करोड़ डालर रखी गयी है जबकि सम्पूर्ण सेवा बैंक के लिए इस तरह की पूंजी की न्यूनतम सीमा इसकी पांच गुना रखी गयी है।

भुगतान बैंकों के लिए अपने ग्राहक को जानो (केवायसी-मनीलांडरिंग रोधी), आतंकी गतिविधियों के लिए वित्तपोषण रोधी मानदंड आसान रखे जाएंगे। विश्व बैंक के मुताबिक नई इकाइयों के आने से प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी, रेमिटांस (धन प्रेषण) की लागत कम होगी और रेमिटांस के लिए औपचारिक बाजार का विस्तार होगा। रिजर्व बैंक ने 11 इकाइयों को भुगतान बैंक के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी जिनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज, आदित्य बिड़ला नूवो, वोडाफोन और एयरटेल शामिल हैं। ता विश्वबैंक ने कहा कि भारत में आधी आबादी के पास औपचारिक बैंक खाते नहीं है और ज्यादातर ग्रामीण इलाकों में आस पास बैंकिंग सेवा नहीं है।

Trending news