बैंकों ने मानक ब्याज दरें घटायी: आवास, कंपनी कर्ज होगा सस्ता
Advertisement

बैंकों ने मानक ब्याज दरें घटायी: आवास, कंपनी कर्ज होगा सस्ता

सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के करीब आधे दर्जन बैंकों ने सोमवार को मानक ब्याज दर में 1.48 प्रतिशत तक की कटौती की। नोटबंदी के बाद जमा में वृद्धि के बाद बैंकों के इस कदम से मकान, गाड़ी और कंपनी कर्ज सस्ता होगा।

बैंकों ने मानक ब्याज दरें घटायी: आवास, कंपनी कर्ज होगा सस्ता

नई दिल्ली : सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के करीब आधे दर्जन बैंकों ने सोमवार को मानक ब्याज दर में 1.48 प्रतिशत तक की कटौती की। नोटबंदी के बाद जमा में वृद्धि के बाद बैंकों के इस कदम से मकान, गाड़ी और कंपनी कर्ज सस्ता होगा।

भारतीय स्टेट बैंक के बाद आईसीआईसीआई बैंक तथा सार्वजनिक क्षेत्र के ओरिएंटल बैंक आफ कामर्स तथा आंध्रा बैंक ने कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) में कटौती की सोमवार को घोषणा की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नव वर्ष की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में बैंकों से गरीब, निम्न मध्यम वर्ग और मध्यम वर्ग पर ध्यान देने की बात कहे जाने के बाद एसबीआई ने कल 0.9 प्रतिशत की कटौती की।

ब्याज दर में कटौती से ऋण की मांग बढ़ेगी।

आईसीआईसीआई बैंक का आवास ऋण 0.45 से 0.6 प्रतिशत सस्ता होगा जो कर्ज की मात्रा और श्रेणी पर निर्भर करता हैं निजी क्षेत्र के अन्य बैंक कोटक महिंद्रा बैंक ने भी एमसीएलआर में 0.45 प्रतिशत तक की कटौती की।

कोटक महिंद्रा बैंक ने एक बयान में कहा कि बैंक ने एक साल की अवधि के लिसे एमसीएलआर 0.20 प्रतिशत घटाकर नौ प्रतिशत कर दिया है जो पहले 9.20 प्रतिशत था।

हालांकि तीन महीने की अवधि के लिये एमसीएलआर कम कर 0.45 प्रतिशत घटाकर 8.40 प्रतिशत कर दिया गया है जबकि दो से तीन साल के के कर्ज के लिये ब्याज दर 9.25 प्रतिशत से कम कर 9.0 प्रतिशत कर दिया गया है।

वहीं नया बैंक बंधन बैंक ने एमसीएलआर 1.48 प्रतिशत कम कर 10.52 प्रतिशत कर दिया है। नई दर कल से प्रभावी होगी।

ओरिएंटल बैंक आफ कामर्स ने एक साल के एमसीएलआर 0.8 प्रतिशत कम कर 8.60 प्रतिशत कर दिया जबकि आंध्रा बैंक ने इतनी ही कमी कर इसे 8.65 प्रतिशत कर दिया है।

देना बैंक ने एक साल के लिये एमसीएलआर 0.75 प्रतिशत कम कर 8.55 प्रतिशत कर दिया है।

Trending news