मई में अब 7 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक, छुट्टियों को ध्यान में रखते हुए निपटाएं काम, देखिए पूरी लिस्ट
Advertisement

मई में अब 7 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक, छुट्टियों को ध्यान में रखते हुए निपटाएं काम, देखिए पूरी लिस्ट

Bank Holidays List in May 2021: कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बैंक्स, बीमा कंपनियां और तमाम निजी कंपनियां अपने कर्मचारियों से घर से काम (Work From Home) करवा रही हैं.

मई में अब 7 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक, छुट्टियों को ध्यान में रखते हुए निपटाएं काम, देखिए पूरी लिस्ट

नई दिल्ली: Bank Holidays List in May 2021 - कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बैंक्स, बीमा कंपनियां और तमाम निजी कंपनियां अपने कर्मचारियों से घर से काम (Work From Home) करवा रही हैं. ज्यादातर सरकारी और निजी बैंकों ने अपने कर्मचारियों को सारे काम ऑनलाइन करने की सुविधाएं भी दे रखी हैं, ताकि उन्हें ब्रांच न जाना पड़े. 

सभी राज्यों के लिए अलग-अलग नियम

फिर भी अगर किसी बेहद जरूरी काम से आपको बैंक जाना भी पड़ जाए, तब आपके लिए ये जानना महत्पूर्ण हो जाता है कि कहीं आपका बैंक बंद तो नहीं है. RBI की बेवसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक मई में कुल 12 बैंक बंद रहेंगे. इसमें साप्ताहिक छुट्टियां भी शामिल है. 

ये भी पढ़ें- PM Kisan: किसानों के खाते में आज से आएगी 2000 रुपये की रकम! ऐसे चेक करिए अपना स्टेटस

हालांकि, कुछ छुट्टियां पहले ही बीत चुकी हैं लेकिन 7 छुट्टियां अब भी बाकी हैं. यह ध्यान रखना जरूरी है कि अलग अलग राज्यों में त्योहारों के हिसाब से अलग अलग दिन बैंक बंद रहते हैं. कुछ त्योहार और उत्सव सिर्फ राज्य स्तर पर ही मनाए जाते हैं, पूरे भारत में नहीं मनाए जाते इसलिए पूरे भारत में उस दिनि छुट्टी नहीं होती. 

मई में 7 दिन बैंक रहेंगे बंद

तो चलिए एक नजर डालते हैं मई में कब कब बैंक बंद रहेंगे. 13 मई को गुरुवार है, ईद उल फितर के मौके पर बैंक्स बंद रहेंगे. इसके अगले दिन यानी 14 मई शुक्रवार को अक्षय तृतीया की वजह से कई राज्यों में बैंक्स बंद रहेंगे. फिर 16 मई को रविवार होने के कारण देशभर में बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद 22 मई को चौथा शनिवार और 23 मई को रविवार होने के कारण दो दिन लगातार बैंक बंद रहेगा. फिर बुद्ध पुर्णिमा के कारण 26 मई को बैंकों में कामकाज नहीं होगा. रविवार होने के कारण 30 मई को फिर देशभर में बैंक बंद रहेंगे. बैंकों में मई महीने में होने वाली छुट्टियों को ध्यान में रखते हुए अपने बैंक से जुड़े काम पहले ही निपटा लें.

13 मई: ईद (ईद-उल-फितर)
14 मई: भगवान श्री परशुराम जयंती/रमजान ईद (ईद-उल-फितर)/बसवा जयंती/अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2021)
16 मई: रविवार (साप्ताहिक छुट्टी)
22 मई: चौथा शनिवार (देश भर में बैंक बंद)
23 मई: रविवार (साप्ताहिक छुट्टी)
26 मई: बुद्ध पूर्णिमा. अगरतला, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला, श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.
30 मई: रविवार (साप्ताहिक छुट्टी)

इसलिए इन तारीखों को नोट कर लीजिए, और अपने जरूरी बैंकिंग काम इन तारीखों को ध्यान में रखते हुए पूर कर लीजिए ताकि आपको किसी तरह का नुकसान या परेशानी न उठानी पड़े. 

ये भी पढ़ें- SBI ने ग्राहकों को दी बड़ी राहत, Online तरीके से बदल सकेंगे बैंक की ब्रांच, ये रहा तरीका

 LIVE TV

Trending news