फरवरी महीने में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानिए कैसे बच सकते हैं परेशानी से?

बैंको की लंबी हड़ताल और राष्ट्रीय अवकाश की वजह से अगले महीने की तैयारी अभी से करना ही सबसे बेहतर होगा.

फरवरी महीने में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानिए कैसे बच सकते हैं परेशानी से?
प्रतीकात्मक तस्वीर....

नई दिल्ली: फरवरी महीने में वैसे ही 29 दिन हैं. उसमें से भी लगभग 12 दिन बैंक बंद रहेंगे. ऐसी हालत में आपके रोजमर्रा के जीवन में सीधा असर पड़ने की संभावना है. बैंको की लंबी हड़ताल और राष्ट्रीय अवकाश की वजह से अगले महीने की तैयारी अभी से करना ही सबसे बेहतर होगा.

क्यों बंद रहेंगे बैंक 12 दिन?
बैंक कर्मचारी यूनियनों ने वेतन बढ़ोतरी की मांग को लेकर 1, 12, 13 और 14 फरवरी को हड़ताल (Strike) का फैसला किया है. इसके अलावा महीने में 6 छुट्टियां (दूसरे-चौथे शनिवार और सभी रविवार) वाले हैं. इसके अलावा 21 फरवरी को महाशिवरात्रि की सरकारी छुट्टी भी है. कुल मिलाकर अगले पूरे महीने 12 दिन बैंक से जुड़ा कोई काम नहीं हो पाएगा.

कैसे निबटाया जाए फरवरी महीने में बैंकिंग का काम?
संभावित छुट्टियों को देखते हुए आपको अपने सभी काम वर्किंग डेज में ही निबटाने होंगे. अपने मासिक किस्तों के लिए पहले से ही पैसा बैंक में जमा करा दें ताकि बंद की वजह से चेक बाउंस न हो जाएं. टैक्स संबंधि सभी काम अंतिम दिन पर न छोड़कर पहले ही निबटाना बेहतर होगा. जरूरी पेमेंट्स के लिए बैंक में एक दिन पहले पैसे जमा करने से बचें. काम चलाने और रोजाना के खर्चे के लिए पैसे पहले से ही कैश रखना बेहतर होगा क्योंकि बैंक बंद का सीधा असर एटीएम (ATM) में भी पड़ ही जाता है. इस दौरान नकद निकासी की किल्लत (Currency crisis) होने की भी संभावना है.

ये वीडियो भी देखें: