close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

एक ही ब्रिज का उद्घाटन दो बार, आज राज्य सरकार तो 30 को करेंगे रेल मंत्री

रेलवे ने अनुमति नहीं दी लेकिन इसके बावजूद भी पश्चिम बंगाल के बर्दवान स्टेशन के पास नवनिर्मित रेलले ब्रिज का उद्घाटन मंगलवार को होने जा रहा है. यह उद्घाटन राज्य सरकार की तरफ से किया जा रहा है.

एक ही ब्रिज का उद्घाटन दो बार, आज राज्य सरकार तो 30 को करेंगे रेल मंत्री

नई दिल्ली : रेलवे ने अनुमति नहीं दी लेकिन इसके बावजूद भी पश्चिम बंगाल के बर्दवान स्टेशन के पास नवनिर्मित रेलले ब्रिज का उद्घाटन मंगलवार को होने जा रहा है. यह उद्घाटन राज्य सरकार की तरफ से किया जा रहा है. इस दौरान पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी उपस्थित रहेंगे. सोमवार शाम को जिला प्रशासन की तरफ से डीएम विजय भर्ती समेत अन्य अधिकारियों ने इस रेलवे ब्रिज का जायजा लिया.

15 साल बाद शुरू हुआ ब्रिज पर काम
आपको बता दें साल 1996 में वाम पंथी के जमानपे में रेलवे स्टेशन के ऊपर इस ब्रिज को बनाने की अनुमति मिलने के बाद भी पिछले 15 साल से काम शुरू नहीं हुआ. इसके बाद साल 2011 में एशिया के इस अनोखे ब्रिज का काम शुरू हुआ. फिलहाल इस तरह का रोप ब्रिज केवल मुंबई के बांद्रा वर्ली सी लिंक में बनाया गया है. बर्दवान का यह ब्रिज 18,843  मीटर लंबा है और रेल लाइन के ऊपर करीब साढ़े छह फीट की लंबाई वाले केवल दो पिलर के सहारे यह बनाया गया है. यह ब्रिज करीब करीब हावड़ा ब्रिज जैसा ही दिखाई देता है.

चार अलग-अलग दिशाओं में एप्रोच रोड बनाई गई
एक साल पहले इस रोप ब्रिज का निर्माण पूरा हुआ है और यहां से चार अलग-अलग दिशाओं में एप्रोच रोड तैयार की गई हैं. हाल ही में ब्रिज से भारी वाहनों की आवाजाही पर रोक लगाई गई है. प्रशासन की तरफ से अभी ब्रिज पर रेड लाइट, बिजली के खंबे आदि लगाने का काम बाकी है, लेकिन इसी बीच डीएम ने घोषणा कर दी कि मंगलवार को इस ब्रिज का उद्घाटन कर दिया जाएगा. इसके बाद विवाद शुरू हो गया है. अभी तक ब्रिज पर कोई ट्रायल रन भी नहीं हुआ और न ही सिग्नलिंग न ही कोई स्ट्रीट लाइट यहां पर लगाई गई है, लेकिन फिर भी अचानक प्रशासन ने इसके उद्घाटन का फैसला कर लिया?

बर्दवान ओवरब्रिज, bardhaman railway overbridge, railway bridge

आज रेलवे का कोई प्रतिनिधि मौजूद नहीं रहेगा
इसके अलावा 30 सितंबर को केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल इस रोप ब्रिज का उद्घाटन करने बर्दवान आ रहे हैं. बताया जा रहा है की मंगलवार को होने वाले उद्घाटन में रेलवे का कोई भी प्रतिनिधि मौजूद नहीं रहेगा. पूर्वी रेल के जनसम्पर्क अधिकारी निखिल चक्रवर्ती ने टेलीफोन पर बताया की इस पूरे विषय को लेकर के रेलवे के पास कोई जानकारी नहीं है. इस बारे में जब DM विजय भारती से जब जी मीडिया ने पूछा कि क्या मंगलवार को उद्घाटन होना है तो उन्होंने कहा कि उद्घाटन होने की बात तो है लेकिन अभी तक लिखित रूप में उनके पास कोई सूचना नहीं है.

बर्दवान ओवरब्रिज, bardhaman railway overbridge, railway bridge

यह भी देखें:

साथ ही जिलाधिकारी ने उन आरोपों को भी खारिज किया जिसमें पूछा गया कि रेलवे को इस बारे में कोई जानकारी ही नहीं है. DM ने कहा की रेल के साथ हर रोज़ बात हो रही है. तो क्या अब यहां एक और केंद्र बनाम राज्य सरकार की बात आ गई है क्योंकि अब एक ही ब्रिज का उद्घाटन दो बार होने जा रहा है?