close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Beating Retreat 2019: 4 घंटे के लिए बंद रहेंगे ये दो मेट्रो स्टेशन

केंद्रीय सचिवालय के गेट नंबर एक से प्रवेश एवं निकास की दोपहर दो बजे से चार बजे तक अनुमति दी जाएगी जबकि इस दौरान बाकी के गेट बंद रहेंगें.

Beating Retreat 2019: 4 घंटे के लिए बंद रहेंगे ये दो मेट्रो स्टेशन
बीटिंग रिट्रीट की वजह से दोनों मेट्रो स्टेशन बंद रहेंगे. (फाइल)

नई दिल्ली: सेंट्रल दिल्ली में बीटिंग रिट्रीट समारोह के लिए सुरक्षा बंदोबस्त के तौर पर मंगलवार को दो मेट्रो स्टेशनों पर प्रवेश एवं निकास कुछ घंटों के लिए बंद रहेगा. डीएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को बताया कि केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन स्टेशन पर दोपहर दो बजे से शाम साढ़े छह बजे तक प्रवेश एवं निकास की सुविधाएं उपलब्ध नहीं होगी. उन्होंने बताया कि हालांकि केंद्रीय सचिवालय के गेट नंबर एक से प्रवेश एवं निकास की दोपहर दो बजे से चार बजे तक अनुमति दी जाएगी जबकि इस दौरान बाकी के गेट बंद रहेंगें.

बीटिंग रिट्रीट एक तरह से सेना की अपने बैरक में वापसी का प्रतीक है. गणतंत्र का ये उत्सव हर वर्ष 26 जनवरी से शुरू होता है और 29 जनवरी को इसका समापन होता है. वर्ष 1950 से देश इस परंपरा का गवाह है. इसमें सेना के Band धुनों के साथ March करते हैं और एक साथ.. सेना के सर्वोच्च कमांडर.. यानी भारत के राष्ट्रपति को सलामी देते हैं. 

अटारी-वाघा सीमा पर बुधवार को होगा नई दर्शक दीर्घा का उद्घाटन

1950 में भारत के गणतंत्र बनने के बाद से Beating The Retreat कार्यक्रम को अब तक दो बार रद्द करना पड़ा है. 27 जनवरी 2009 को पूर्व राष्ट्रपति आर. वेंकटरमन का लंबी बीमारी के बाद निधन हो जाने की वजह से Beating The Retreat कार्यक्रम रद्द कर दिया गया था. वो देश के आठवें राष्ट्रपति थे और उनका कार्यकाल 1987 से 1992 तक रहा था और इससे पहले 26 जनवरी 2001 को गुजरात में आए भूकंप के कारण Beating The Retreat कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया था.