चुनावी नतीजों से पहले सहमा शेयर बाजार, निफ्टी और सेंसेक्स में गिरावट
Advertisement

चुनावी नतीजों से पहले सहमा शेयर बाजार, निफ्टी और सेंसेक्स में गिरावट

चुनाव परिणामों में पहले आए एक्जिट पोल में केंद्र शासित बीजेपी की कमजोर स्थिति दिखाए जाने का असर सोमवार को शेयर बाजार पर साफ दिखाई दिया. 

चुनावी नतीजे साफ होने के बाद ही शेयर बाजार की स्थिति साफ हो पाएगी

राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना विधानसभा के चुनावी नतीजों निश्चिततौर पर अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों का एक ट्रेलर साबित होंगे. राजनीतिक दलों के लिए सत्ता में बने रहने और सत्ता में वापसी, दोनों ही मुद्दों को लेकर अहम हैं. लेकिन राजनीतिक दलों के साथ-साथ देश की अर्थव्यवस्था के लिए भी ये चुनावी नतीजे बहुत अहम हैं. चुनावी नतीजों को लेकर शेयर बाजार सहमा हुआ है. 

चुनाव परिणामों में पहले आए एक्जिट पोल में केंद्र शासित बीजेपी की कमजोर स्थिति दिखाए जाने का असर सोमवार को शेयर बाजार पर साफ दिखाई दिया. सप्ताह का दिन होने के बाजवूद सेंसेक्स में 713.53 अंकों की गिरावट देखी गई. सेंसेक्स फिसल कर 34959.72 अंकों पर पहुंच गया. उधर, निफ्टी भी 205.25 अंकों की गिरावट के साथ 10488.45 अंकों पर पहुंच गया. निफ्टी के लिए 10500 स्तर काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा था. इस स्तर को तोड़ने से माना जा रहा है कि इसमें और गिरावट देखी जा सकती है. 

कमजोर वैश्विक संकेतों व पांच राज्यों के चुनाव परिणामें को ले कर आए एक्जिट पोल में बीजेपी की कमजोरी से बाजार में ये भारी गिरावट देखी गई. बाजार में सोमवार को जहां 1870 शेयरों में गिरावट देखी गई वहीं 647 शेयरों में मामूली तेजी रही. वहीं 134 शेयरों में कोई बदलाव नहीं देखा गया. इस गिरते बाजार में भी कोल इंडिया, मारुति सूजुकी, ईओसी और बीपीसीएल में तेजी देखी गई. कोटक महिंद्रा बैंक, रिलाइंस इंडस्ट्रीज, इंडिया बुल्स हाउसिंग जैसे शेयरों में भी भारी गिरावट रही.

जानकार बताते हैं कि मंगलवार को चुनावी नतीजे साफ होने के बाद ही बाजार का रुख क्या रहेगा कुछ कहा जा सकता है. 

Trending news