Best Mutual Fund: कम रिस्क में चाहिए FD से ज्यादा रिटर्न? ये Mutual Fund बरसा सकते हैं पैसा
Advertisement

Best Mutual Fund: कम रिस्क में चाहिए FD से ज्यादा रिटर्न? ये Mutual Fund बरसा सकते हैं पैसा

Bank FD: बैंक में एफडी करवाने पर सालाना करीब 5 फीसदी के आसपास ही रिटर्न मिलता है. वहीं ऐसे कई माध्यम मौजूद हैं, जहां निवेश कर बैंक एफडी से ज्यादा रिटर्न हासिल किया जा सकता है. बाजार में कई ऐसे Mutual Fund मौजूद हैं, जिनमें निवेश कर कम रिस्क में एफडी से ज्यादा रिटर्न हासिल किया जा सकता है.

पैसा

Investment Tips: लोग अपनी कमाई का कुछ हिस्सा सेविंग में जरूर लगाना चाहते हैं. हालांकि कई बार लोग कंफ्यूज हो जाते हैं कि आखिर वो कहां पर अपनी कमाई को इंवेस्ट करे. ऐसे में लोग बिना जोखिम के माध्यम चुनते हैं और बैंकों में या तो सेविंग रखते हैं या एफडी/आरडी करवा लेते हैं. हालांकि अगर थोड़ा जोखिम उठाने की क्षमता हो तो कुछ दूसरे माध्यम में निवेश कर एफडी (FD) से भी ज्यादा रिटर्न हासिल किया जा सकता है. वहीं Mutual Funds भी कम रिस्क में अच्छा मुनाफा कमाने का मौका देते हैं.

रिटर्न

बैंक में एफडी करवाने पर सालाना करीब 5 फीसदी के आसपास ही रिटर्न मिलता है. वहीं ऐसे कई माध्यम मौजूद हैं, जहां निवेश कर बैंक एफडी से ज्यादा रिटर्न हासिल किया जा सकता है. बाजार में कई ऐसे Mutual Fund मौजूद हैं, जिनमें निवेश कर कम रिस्क में एफडी से ज्यादा रिटर्न हासिल किया जा सकता है. आइए जानते हैं इनके बारे में...

Nippon India U/ST Duration Gr
इस Mutual Fund ने एफडी से ज्यादा रिटर्न दिया है और तीन साल में इसका रिटर्न 5.78 फीसदी रहा है. यह अल्ट्रा शॉर्ट ड्यूरेशन कैटेगरी से जुड़ा है और यह Moderate Risk फंड है.

Aditya BSL Savings Gr
इस फंड से भी निवेशकों ने बढ़िया रिटर्न हासिल कया है. इस फंड का तीन साल का रिटर्न 5.18 फीसदी रहा है. यह अल्ट्रा शॉर्ट ड्यूरेशन कैटेगरी से जुड़ा है और यह Moderate Risk फंड है.

UTI Ultra Short Term Reg Gr
इस फंड ने भी एफडी के मुकाबले निवेशकों को बढ़िया रिटर्न दिया है. इस फंड का तीन साल का रिटर्न 5.15 फीसदी रहा है. यह अल्ट्रा शॉर्ट ड्यूरेशन कैटेगरी से जुड़ा है और यह Moderate Risk फंड है.

(डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news