एयरपोर्ट जाने से पहले पढ़ लें यह जरूरी खबर, बदलने जा रहा Check In न‍ियम
Advertisement

एयरपोर्ट जाने से पहले पढ़ लें यह जरूरी खबर, बदलने जा रहा Check In न‍ियम

अगर आप अक्‍सर फ्लाइट से सफर करते हैं और साथ में दो-तीन हैंड बैग लेकर चलते हैं तो यह खबर आपके लिए है. घरेलू उड़ान में यात्रा करने वाले यात्र‍ियों को अब एक से ज्‍यादा हैंड बैग लेकर सफर करने की अनुमत‍ि नहीं होगी.

एयरपोर्ट जाने से पहले पढ़ लें यह जरूरी खबर, बदलने जा रहा Check In न‍ियम

नई द‍िल्‍ली : अगर आप अक्‍सर फ्लाइट से सफर करते हैं और साथ में दो-तीन हैंड बैग लेकर चलते हैं तो यह खबर आपके लिए है. घरेलू उड़ान में यात्रा करने वाले यात्र‍ियों को अब एक से ज्‍यादा हैंड बैग लेकर सफर करने की अनुमत‍ि नहीं होगी. ब्‍यूरो ऑफ स‍िव‍िल एव‍िएशन स‍िक्‍योर‍िटी (Bureau of Civil Aviation Security) की तरफ से 19 जनवरी को जारी सर्कुलर में इस संबंध में आदेश द‍िया गया है.

  1. अब एक हैंड बैग ले जाने की ही अनुमत‍ि होगी
  2. 19 जनवरी को BCAS ने जारी क‍िया आदेश
  3. ज्‍यादा बैग लाने से स्क्रीनिंग प्‍वाइंट पर बढ़ती है भीड़ 

भीड़ को कम करना है मकसद

नया न‍ियम यात्र‍ियों की सुरक्षा और स्‍क्रीन‍िंग प्‍वाइंट पर होने वाली भीड़ को कम करने के मद्देनजर बनाया गया है. BCAS की तरफ से सभी एययपोर्ट पर 'वन हैंड बैग रूल' (One Hand Bag Rule) न‍ियम लागू करने का आदेश द‍िया गया है. इसके बाद एक यात्री केवल एक हैंड बैग लेकर ही यात्रा कर सकेगा.

ये भी पढ़ें : बदल गए ट्रेन में रात को सफर करने के न‍ियम, अब ऐसा करने वालों की खैर नहीं

लाइन में खड़े होने से बढ़ती है परेशानी

सकुर्लर में कहा गया है अक्‍सर यात्री स्क्रीनिंग प्‍वाइंट पर दो या तीन हैंड बैग लेकर आते हैं. इससे उन्हें क्लीयरेंस देने में ज्‍यादा समय लगता है. इस कारण कई बार कुछ यात्र‍ियों को काफी देर तक लाइन में खड़ा रहने पड़ता है. इससे एयरपोर्ट पर भीड़ बढ़ती है और दूसरी यात्री भी परेशान होते हैं.

ये भी पढ़ें : 25 रुपये लीटर सस्‍ता म‍िलेगा पेट्रोल, सरकार ने बताया कैसे उठाएं फायदा? 

नया न‍ियम जल्‍द से जल्‍द लागू करने का आदेश

BCAS की तरफ से यह भी कहा गया है क‍ि 'वन हैंड बैग रूल' को जल्‍द से जल्‍द सख्ती से लागू क‍िया जाए. इससे यात्रियों को सेफ्टी क्लीयरेंस देने में आसानी होगी और सुरक्षा से जुड़ी दूसरी चिंताएं भी कम होंगी. इस बारे में एयरलाइंस को यात्रियों को सलाह देने के लिए स्‍टॉफ भी तैनात करना चाह‍िए. माना जा रहा है क‍ि यह कदम कोव‍िड-19 के लगातार बढ़ते मामलों को ध्‍यान में रखकर उठाया जा रहा है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news