Train Ticket: रेलवे यात्रियों की बल्ले-बल्ले, इस ट्रेन का किराया हो सकता है कम
topStories1hindi1464706

Train Ticket: रेलवे यात्रियों की बल्ले-बल्ले, इस ट्रेन का किराया हो सकता है कम

Train से सफर करना लोगों के लिए काफी राहत भरा भी रहता है. लेकिन अगर ट्रेन लेट हो जाए तो लोग परेशान भी हो सकते हैं. इस बीच ऐसी संभावना है कि भारत गौरव ट्रेन (Bharat Gaurav Train) के किराये में कटौती की जा सकती है. दरअसल, भारत गौरव ट्रेन पिछले काफी वक्त से यात्रियों की कमी से प्रभावित है.

Train Ticket: रेलवे यात्रियों की बल्ले-बल्ले, इस ट्रेन का किराया हो सकता है कम

IRCTC: ट्रेन से हर रोज लाखों यात्री यात्रा करते हैं. कुछ लोग लंबी दूरी का सफर ट्रेन के जरिए तय करते हैं तो कुछ लोग कम दूरी का सफर ट्रेन से करते हैं. हालांकि ट्रेन (Train) से सफर करना लोगों के लिए काफी राहत भरा भी रहता है. लेकिन अगर ट्रेन लेट हो जाए तो लोग परेशान भी हो सकते हैं. इस बीच ऐसी संभावना है कि भारत गौरव ट्रेन (Bharat Gaurav Train) के किराये में कटौती की जा सकती है. दरअसल, भारत गौरव ट्रेन पिछले काफी वक्त से यात्रियों की कमी से प्रभावित है.

इतना कम हो सकता है किराया

यात्रियों की कमी के कारण 'भारत गौरव' ट्रेन के किराये में करीब 20 से 30 फीसदी की कमी किए जाने की संभावना है. हालांकि अभी इस बारे में अंतिम फैसला किया जाना बाकी है. सूत्रों के अनुसार IRCTC को इन ट्रेनों के उच्च किराये की वजह से कम-से-कम दो विशेष पर्यटन पैकेज रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ा है.

इतना है किराया

IRCTC अभी तक स्वदेश दर्शन योजना की रामायण सर्किट पर इस ट्रेन की सिर्फ एक सेवा संचालित करने में सफल रही है. वहीं भारत गौरव पर्यटन ट्रेन में 18 दिनों के पैकेज के लिए थर्ड-एसी का किराया 62,000 रुपये है. वहीं रेलवे की तरफ से IRCTC को इस विशेष ट्रेन का किराया कम करने के लिए सेवा शुरू होने के महज एक साल बाद मंजूरी आई है.

IRCTC को लेना है अंतिम फैसला

सूत्रों की मानें तो इस ट्रेन को बेहतर गुणवत्ता वाले कोच और व्यावहारिक पर्यटन पैकेजों की मदद से घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत शुरू किया गया था. हालांकि ज्यादा किराये ने इसे खास वर्ग तक सीमित 'लक्जरी ब्रांड' ही बनाकर रख दिया. सूत्रों का कहना है, ''स्लीपर और थर्ड-एसी के किराये को 20 से 30 फीसदी कम करने की मंजूरी दी गई है. अब IRCTC जल्द ही इस पर अंतिम फैसला लेगी.'' (इनपुट: भाषा)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news