आयकर विभाग के निशाने पर बड़े शेयर ब्रोकर और कारोबारी, 39 ठिकानों पर छापेमारी

ये छापे देश के 39 जगहों पर मारे गए, जिसमें मुंबई, कोलकाता, कानपुर, दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, हैदराबाद और गुरुग्राम शामिल रहे. 

आयकर विभाग के निशाने पर बड़े शेयर ब्रोकर और कारोबारी, 39 ठिकानों पर छापेमारी
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: देश के बड़े शेयर ब्रोकर और कारोबारी अब आयकर विभाग (Income Tax department) के निशाने पर हैं. आयकर विभाग ने शनिवार को कहा कि बीते 3 दिसंबर को उसने देशभर में तलाशी और सर्वे अभियान के तहत खास शेयर दलालों (Share Brokers) एवं कारोबारियों के यहां छापे मारे. इन पर गलत लाभ-हानि दर्शाने का आरोप है. ये छापे देश के 39 जगहों पर मारे गए, जिसमें मुंबई, कोलकाता, कानपुर, दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, हैदराबाद और गुरुग्राम शामिल रहे. यह जानकारी शनिवार को जारी बयान में दी गई.

समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक बयान में कहा गया कि तलाशी अभियान से रिवर्सल ट्रेड्स के जरिए गलत तरीके से किए गए कारोबार का पर्दाफाश किया गया.

इस अवास्तविक तरीके के जरिए अनैतिक रूप से 3,500 करोड़ रुपये की लाभ-हानि में हेरफेर किया गया और कम से कम तीन पेन्नी स्टॉक्स के जरिए हेरफेर से 2,000 करोड़ रुपए की कमाई की गई.

आयकर विभाग ने अभियान के तहत 1.20 करोड़ रुपये जब्त किए. इस हेरफेर के जरिये लाभ कमाने वाले लोग देशभर में हजारों की संख्या में हैं और उनकी पहचान की जा रही है. यह भी देखा जाएगा कि उन्होंने आयकर छुपाया तो नहीं.