Zee Rozgar Samachar

New Labor Reforms पर बड़ी Meeting आज, कई प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

नए श्रम कानूनों (New Labor Reforms) और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization) से जुड़े मामलों को लेकर आज एक अहम बैठक होनी है.

New Labor Reforms पर बड़ी Meeting आज, कई प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर
फाइल फोटो

दिल्ली: नए श्रम कानूनों (New Labor Reforms) और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization) से जुड़े मामलों को लेकर आज एक अहम बैठक होनी है. श्रम मंत्रालय (Labor Ministry) उद्योग जगत (Industry) के प्रतिनिधि और श्रम संगठनों (Labor Unioon) के बीच होने वाली इस बैठक में कर्मचारी भविष्य निधि (Employees Provident Fund) और मजदूरों की छुट्टी बढ़ाने पर मुहर लग सकती है.

किन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

भारतीय मजदूर संघ ने (Bharatiya Mazdoor Sangh) ने मांग की है कि जिन कर्मचारियों का वेतन 15 हजार रुपये तक है, उसमें PF की कटौती न की जाए. PF काटने की लिमिट 21 हजार रुपये तक बढ़ा दी जाए. इसके अलावा पूरी नौकरी के दौरान छुट्टी 240 से बढ़ाकर 300 तक कर दी जाएं. इसके अलावा एक मांग ये भी है कि मजदूरों के हिसाब से अलग-अलग कानून बनाए जाएं क्योंकि दिहाड़ी मजदूरों और कंपनी कर्मचारियों का काम अलग तरह का होता है. अगर आज होने वाली बैठक में इन प्रस्तावों पर सहमति बन जाती है तो ये कर्मचारियों के हित में बड़ा फैसला साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Indian Railways: ट्रेन टिकट पर मिलेगा 10 परसेंट का डिस्काउंट! जानिए कैसे?

1 अप्रैल से लागू होने हैं नए नियम

श्रम सुधारों (Labour Reforms) से जुड़े नए कानून पिछले साल संसद (Parliament) में पास हुए थे. सरकार की कोशिश है कि इन नए कानूनों को 1 अप्रैल से लागू कर दिया जाए लेकिन अभी तक इन कानूनों पर सभी पक्षों की सहमति नहीं बन पाई है. कई श्रम संगठन नए कानूनों का विरोध कर रहे हैं. खबर है कि आज होने वाली बैठक में इन कानूनों पर अंतिम दौर की चर्चा होनी है. सरकार को उम्मीद है कि सभी पक्षों को राजी कर लिया जाएगा और अगर ऐसा हो पाया तो फिर उन्हें कानून की शक्ल दे दी जाएगी. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.