आर्थिक मोर्चे पर आम जनता के लिए बुरी खबर, नवंबर में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 5.54% हुई
Advertisement

आर्थिक मोर्चे पर आम जनता के लिए बुरी खबर, नवंबर में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 5.54% हुई

आर्थिक मोर्चे पर एक और बुरी खबर आ रही है. नवंबर में महंगाई दर में बढ़ोतरी हुई है. 

खुदरा महंगाई दर 4.62% से बढ़कर 5.54% हो गई है. यह तीन महीने के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई है.

नई दिल्ली: आर्थिक मोर्चे पर एक और बुरी खबर आ रही है. खाद्य पदार्थों की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से नवंबर में महंगाई दर में इजाफा हुआ है. खुदरा महंगाई दर 4.62% से बढ़कर 5.54% हो गई है. इससे पहले अक्टूबर में खुदरा महंगाई दर 4.62 फीसदी थी. सितंबर माह में खुदरा महंगाई दर 3.99 फीसदी थी. साफ है कि नवंबर में खुदरा महंगाई दर तीन माह में सबसे ऊंचे स्तर पर है. अनाजों की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. सब्जियों और दालों की कीमतों में बढ़ोतरी इसकी मुख्य वजह मानी जा रही है. सब्जियों में प्याज की कीमतें पिछले एक माह से आसमान पर हैं. 

खाद्य महंगाई दर 7.89% से बढ़कर 10.01% हो गई है. राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, नवंबर में खाद्य महंगाई दर 7.89% से बढ़कर 10.01% हो गई है. नवंबर माह में ग्रामीण रिटेल महंगाई दर 4.29% से बढ़कर 5.27% हो गई है जबकि शहरी रिटेल महंगाई दर 5.11% से बढ़कर 5.76% हो गई है. हालांकि, सरकार के लिए थोड़ी सी राहत की खबर यह रही कि औद्योगिक उत्पादन दर में सुधार हुआ है. औद्योगिक उत्पादन दर -4.3 फीसदी के मुकाबले अक्टूबर में -3.8 फीसदी रही है. 

ये भी देखें:

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने हाल ही में मौद्रिक नीति की समीक्षा के दौरान कहा था कि आने वाली तिमाही में महंगाई दर बढ़ सकती है. सरकार ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को महंगाई दर 4 पर्सेंट के दायरे में रखने को कहा है, जिसमें 2 पर्सेंट का मार्जिन भी है. 

Trending news