Bill Gates ने जांच के दौरान ही Microsoft बोर्ड से दिया था इस्तीफा, महिला कर्मचारी से रोमांस के थे आरोप

Bill Gates Affairs: Microsoft के को-फाउंडर और दुनिया के सबसे बड़े रईसों में शामिल बिल गेट्स को लेकर आए दिन नए खुलासे हो रहे हैं. बिल गेट्स ने हाल ही अपनी पत्नी मेलिंडा गेट्स को तलाक दिया था.

Bill Gates ने जांच के दौरान ही Microsoft बोर्ड से दिया था इस्तीफा, महिला कर्मचारी से रोमांस के थे आरोप
फाइल फोटो- बिल गेट्स और मेलिंडा गेट्स

नई दिल्ली: Bill Gates Affairs: Microsoft के को-फाउंडर और दुनिया के सबसे बड़े रईसों में शामिल बिल गेट्स को लेकर आए दिन नए खुलासे हो रहे हैं. बिल गेट्स ने हाल ही अपनी पत्नी मेलिंडा गेट्स को तलाक दिया था. न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी एक खबर के मुताबिक करीब दो दशक पहले बिल गेट्स एक महिला कर्मचारी के साथ रोमांटिक रिश्ते में भी थे. Microsoft Corp. ने बिल गेट्स की इस कर्मचारी के साथ संबंधों को लेकर जांच भी की थी. 

बिल गेट्स के खिलाफ Microsoft ने कराई थी जांच

Microsoft ने बताया कि कंपनी के बोर्ड ने मामले की समीक्षा की और एक लॉ फर्म के जरिए मामले की विस्तृत जांच भी करवाई, लेकिन ये जांच किसी नतीजे तक नहीं पहुंची क्योंकि गेट्स इससे पहले ही इस्तीफा दे चुके थे. साल 2019 में Microsoft को इस बात की जानकारी मिली कि साल 2000 में बिल गेट्स कंपनी की किसी महिला कर्मचारी के साथ अफेयर शुरू करने की फिराक में थे, पूरी जांच के दौरान कंपनी ने शिकायत करने वाली कर्मचारी को पूरा सहयोग दिया.  

ये भी पढ़ें- 10,000 रुपये कैसे बनेंगे 2 करोड़ ? PPF या म्यूचु्अल फंड्स में से किसमें लगाएं पैसा, देखिए

Microsoft ने गेट्स के रिश्ते को गलत पाया था 

Dow Jones ने पहले एक रिपोर्ट में मामले की जानकारी रखने वाले लोगों के आधार पर बताया गया कि Microsoft के डायरेक्टर्स ने बिल गेट्स को महिला कर्मचारी के साथ रिश्ते को गलत पाया था, और पिछले साल ही तय किया गया कि उन्हें बोर्ड से इस्तीफा देना होगा. Microsoft ने जांच को लेकर ज्यादा जानकारी साझा नहीं की. 

गेट्स ने बोर्ड से इस्तीफा दिया 

बिल गेट्स ने पिछले साल मार्च में कहा था कि वो बोर्ड से इस्तीफा दे रहे हैं ताकि वो उपकार के कामों को ज्यादा वक्त दे पाएं. गेट्स की प्रवक्ता ने उन खबरों को निराधार बताया जिसमें ये कहा गया कि गेट्स ने इस्तीफा ऑफिस स्टाफ के साथ कथित रिश्ते और उसके बाद बैठी जांच के बाद दिया है. प्रवक्ता ने कहा कि इससे गेट्स के इस्तीफे का कोई लेना देना नहीं है. हालांकि बिल गेट्स 2008 से कंपनी के रोजमर्रा के कामों को लेकर ज्यादा सक्रिय नहीं थे. वो साल 1975 से लेकर साल 2000 तक कंपनी के CEO के तौर पर काम करते रहे. इसी साल उन्होंने अपने फाउंडेशन की शुरुआत की, वो फरवरी 2014 तक इसके चेयरमैन भी रहे. 

मेलिंडा से तलाक की कई कहानियां

27 साल बाद बिल गेट्स और मेलिंडा के अलग होने को लेकर भी कई तरह की बातें कहीं गई हैं. न्यूयॉर्क पोस्ट में छपी एक खबर के मुताबिक बिल गेट्स ने मेलिंडा से शादी करने से पहले एक डील की थी कि हर साल में कुछ दिन बिल अपनी एक्स गर्लफ्रेंड एना विनब्लैड के साथ समय बिता सकते थे. साल 1997 में यह बात खुद बिल गेट्स ने मानी थी. वॉल स्ट्रीट जनरल और पीपुल्स की रिपोर्ट के मुताबिक यौन उत्पीड़न के जुर्म में दोषी करार दिए गए जेफरी एपस्टीन से बिल की दोस्ती दोनों के अलग होने की एक बड़ी वजह है. हालांकि जेफरी की मौत 2019 में ही हो गई थी. 

बिल और जेफरी साल 2011 में मिले थे. इसके कई साल बाद जेफरी को यौन उत्पीड़न के जुर्म में दोषी करार दिया गया. साल 2019 की न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक बिल और जेफरी के बीच दोस्ती बनी रही. इनके बीच कई बार वो मिले भी. 2019 में बिल गेट्स वॉल स्ट्रीट जनरल को दिए इंटरव्यू में कहते हैं कि वो जेफरी एपस्टीन से मिले हैं, लेकिन उनके साथ न तो कोई व्यापारिक साझेदारी है और न ही दोस्ती है.

ये भी पढ़ें- EPFO: खाताधारकों के लिए एक और फायदा! EDLI स्कीम में अब मुफ्त में मिलेगा 7 लाख रुपये तक का कवर

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.