हादसे रोकने के लिए Railway का खास इंतजाम, विमान की तरह बनाया 'स्मार्ट कोच'

ट्रेन पटरी से न उतरे इसके लिए रेलवे ने खास इंतजाम किया गया है. हादसों में कमी लाने के मकसद से राय बरेली की कोच फैक्ट्री में स्मार्ट रेल कोच तैयार किए गए हैं.

हादसे रोकने के लिए Railway का खास इंतजाम, विमान की तरह बनाया 'स्मार्ट कोच'

नई दिल्ली : ट्रेन पटरी से न उतरे इसके लिए भारतीय रेलवे ने खास इंतजाम किया गया है. हादसों में कमी लाने के मकसद से राय बरेली की कोच फैक्ट्री में स्मार्ट रेल कोच तैयार किए गए हैं. विमान की तरह ब्लैक बॉक्स लगे स्मार्ट कोच का शुक्रवार को पहली बार राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर पायलट परियोजना के तहत अनावरण किया गया. इन कोच के जरिए रेलवे की हादसों में कमी लाने की प्लानिंग है.

गेम चेंजर साबित होगा स्मार्ट कोच
राय बरेली कोच फैक्ट्री के जनरल मैनेजर राजेश अग्रवाल ने स्मार्ट कोच को पेश करते हुए मीडिया से कहा कि यह कोच दुनिया में गेम चेंजर साबित होगा. इससे रेलवे की यात्रा पहले से ज्यादा सुरक्षित होगी. चीफ इंजीनियर इंद्र जीत सिंह ने बताया कि स्मार्ट कोच में लगा ब्लैक बॉक्स प्लेन में लगे ब्लैक बॉक्स से ज्यादा बेहतर है. उन्होंने बताया कि एयरक्रॉफ्ट में लगा ब्लैक बॉक्स हादसों को नहीं रोक पाता, लेकिन स्मार्ट कोच रेल हादसों जैसे रेल को डिरेल नहीं होने देगा.

Railway के 90 हजार पदों पर आवेदन करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी

ट्रेन को मॉनीटरिंग करेगा ब्लैक बॉक्स
ब्लैक बॉक्स हर समय ट्रेन को मॉनीटर करेगा. अगर ट्रेन में कुछ खराबी है तो स्मार्ट कोच में लगा ब्लैक बॉक्स अलर्ट करेगा, ताकि उसे समय पर ठीक किया जा सके. ब्लैक बॉक्स इंटरनल वायर, केबल और कनेक्टर को मॉनीटर करेगा. यह शॉर्ट सर्किट की चेकिंग में भी मदद करेगा, कई बार शॉर्ट सर्किट आग का कारण होता है. इसके माध्यम से यात्री सुविधाओं में भी इजाफा किया जा सकेगा. इसके माध्यम से एयर कंडीशनिंग सिस्टम के फेल होने से पहले ही अलर्ट भेजा जा सकेगा.

...और ढीली होगी जेब! एटीएम और चेकबुक के लिए देना होगा एक्सट्रा चार्ज

स्मार्ट कोच में ब्लैक बॉक्स के अलावा रियल टाइम वीडियो आउटपुट के साथ सीसीटीवी कैमरा, पैसेंजर इंफारमेशन सिस्टम, इंफोटेनमेंट सॉफ्टवेयर और वाई-फाई एक्सेस भी होगा. स्मार्ट कोच में एकीकृत सीसीटीवी और सूचना प्रणाली होगी, जिससे हरदम कोच की स्थिति, कोच की डॉयग्नोस्टिक्स व ताप, वायु संचालन व वातानुकूलन व जल प्रबंधन व अन्य जानकारी मिल सकेगी.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.