धनतेरस पर बाजार रेट से सस्ता मिलेगा सोना, बस करना होगा यह काम
Advertisement

धनतेरस पर बाजार रेट से सस्ता मिलेगा सोना, बस करना होगा यह काम

Gold Price : सोने और चांदी की कीमत में पिछले कुछ दिनों से उठा-पटक चल रही है. आज से नवरात्र भी शुरू हो गए हैं और आगे दशहरा व दिवाली का त्योहार आ रहा है. पितृपक्ष के दौरान सोने की कीमत में गिरावट देखी गई, लेकिन आगे फेस्टिव सीजन में हर बार की तरह इस बार भी सोने में तेजी आने की संभावना है.

धनतेरस पर बाजार रेट से सस्ता मिलेगा सोना, बस करना होगा यह काम

नई दिल्ली : सोने और चांदी (Gold Price) की कीमत में पिछले कुछ दिनों से उठा-पटक चल रही है. आज से नवरात्र भी शुरू हो गए हैं और आगे दशहरा व दिवाली का त्योहार आ रहा है. पितृपक्ष के दौरान सोने की कीमत (Gold Price) में गिरावट देखी गई, लेकिन आगे फेस्टिव सीजन में हर बार की तरह इस बार भी सोने (Gold Price) में तेजी आने की संभावना है. अगर आप भी इस समय सोने में निवेश करना चाहते हैं तो यह समय बेहतर है. जानकारों की मानें तो कई ग्राहकों ने सोना (Gold Price) सस्‍ता होने पर उसकी बुकिंग करा ली है और वे धनतेरस के शुभ मुहूर्त पर इसकी डिलीवरी लेंगे. ऐसे में आप भी अगर सोने की बुकिंग (Gold Price) अभी कराते हैं तो धनतेरस पर सस्ते सोने की डिलीवरी ले सकते हैं.

कहां पहुंची कीमत
अमेरिकी डॉलर में आई मजबूती से सोने और चांदी की चमक फीकी पड़ रही है. पूरे सप्ताह के दौरान भी सोने और चांदी दोनों के भाव में गिरावट दर्ज की गई. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1 सप्ताह बाद 1,500 डॉलर प्रति औंस से नीचे लुढ़का है.

डॉलर में मजबूती
जानकारों का कहना है कि अमेरिकी डॉलर में आई मजबूती और अगले महीने चीन में लंबा अवकाश होने के कारण मुनाफावसूली बढ़ने से सोने और चांदी में गिरावट आई है. हालांकि कमोडिटी बाजार विश्लेषक बताते हैं कि त्योहारी सीजन शुरू होने से पहले सोने और चांदी में गिरावट आने से खरीदारी जोर पकड़ेगी.

1500 डॉलर के नीचे आया
अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने के दिसंबर वायदा अनुबंध में 17.05 डॉलर यानी 1.13 फीसदी की गिरावट के साथ 1,498.15 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था, जबकि कारोबार के दौरान सोने का भाव 1,493.45 डॉलर प्रति औंस तक लुढ़का.

चांदी में भी गिरावट
वहीं, चांदी के दिसंबर अनुबंध में 2.34 फीसदी की गिरावट के साथ 17.49 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था. केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि चीन सोने और चांदी का बड़ा खरीदार है और वहां अगले महीने के आरंभ में पांच दिन का राष्ट्रीय अवकाश रहेगा जिसके कारण सोने और चांदी में मुनाफावसूली देखी जा रही है.

डॉलर हो रहा मजबूत
सोने और चांदी में सुस्ती का सबसे बड़ा कारण डॉलर में आई मजबूती है. विश्व की छह मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की ताकत बताने वाला डॉलर इंडेक्स लगातार 3 दिनों की तेजी के साथ 98.95 के स्तर को छू गया.

यह भी देखें:

अमेरिका चीन में सुलह
इसके अलावा, अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक मसलों को सुलझाने की दिशा में नए दौर की वार्ता अगले महीने होने जा रही है, जिससे स्टॉक बाजार में फिर तेजी लौटी है. स्टॉक में आई तेजी से सोने और चांदी के प्रति निवेशकों का रुझान कमजोर हुआ है.

त्‍योहारी सीजन
केडिया ने कहा कि हालांकि यह भारतीय बाजार में त्योहारी सीजन में आई गिरावट से ग्राहक खरीदारी के प्रति आकर्षित होंगे. पितृपक्ष शनिवार को समाप्त हो रहा है और रविवार को नवरात्र आरंभ हो रहा है. नवरात्र के साथ ही खरीदारी का सीजन शुरू हो जाएगा.

Trending news