शेयर बाजार में भारी गिरावट, निवेशकों की 2.23 लाख करोड़ रुपये की पूंजी डूबी

वैश्विक बाजारों में दबाव के चलते भारत के शेयर बाजारों में शुक्रवार को भारी बिकवाली रही. सिर्फ एक ही दिन में  निवेशकों की 2.23 लाख करोड़ रुपये की पूंजी डूब गई.

शेयर बाजार में भारी गिरावट, निवेशकों की 2.23 लाख करोड़ रुपये की पूंजी डूबी
फाइल फोटो

मुंबई: वैश्विक बाजारों में दबाव के चलते भारत के शेयर बाजारों में शुक्रवार को भारी बिकवाली रही. सिर्फ एक ही दिन में  निवेशकों की 2.23 लाख करोड़ रुपये की पूंजी डूब गई. बीएसई (BSE) एक शुक्रवार को 549.49 अंक का गोता गलाया और वो 49,034.67 अंक पर आ गया.

बहुत तेजी से गिरी कंपनियों की मार्केट कैप

सेंसेक्स में जबर्दस्त गिरावट से बीएसई की लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 2,23,012.44 करोड़ रुपये घटकर 1,95,43,560.22 करोड़ रुपये रह गया. जानकारी के मुताबिक वैश्विक बाजारों का रुख भी गड़बड़ ही दिखा और अधिकतर बाजारों में निवेशकों की तरफ से पैसे निकालने की हड़बड़ी दिखी.

Jammu Kashmir: Indian Army की नीति में बदलाव, Encounter नहीं Surrender कराने पर जोर

एनएसई ने भी लगाया गोता, एक प्रतिशत से ज्यादा का नुकसान

शुक्रवार के दिन कारोबार के बंद होने तक एनएसई यानी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 161.90 अंक या 1.11 प्रतिशत के नुकसान से 14,433.70 अंक तक पर लुढ़क चुका था. हालांकि इस बीच भारती एयरटेल, आईटीसी, बजाज ऑटो और बजाज फाइनेंस के शेयरों में बढ़त भी दिखी, लेकिन टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक, ओएनजीसी, एशियन पेंट्स, अल्ट्राटेक सीमेंट, एचडीएफसी और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर धारकों को नुकसान उठाना पड़ा.

एचसीआई के तिमाही कारोबारी नतीजे आए सामने, हुआ जबरदस्त फायदा

सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज का शुद्ध लाभ दिसंबर तिमाही में 31.1 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 3,982 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. साल भर पहले की समान तिमाही में उसे 3,037 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था. इस दौरान कंपनी का राजस्व साल भर पहले के 18,135 करोड़ रुपये की तुलना में 6.4 प्रतिशत बढ़कर 19,302 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. कंपनी ने कहा कि सितंबर तिमाही की तुलना में उसका शुद्ध लाभ 26.7 प्रतिशत और राजस्व 3.8 प्रतिशत बढ़ा है. कंपनी ने चौथी तिमाही में स्थिर मुद्रा पर राजस्व वृद्धि का अनुमान बढ़ाकर 2-3 प्रतिशत कर दिया. कंपनी ने इससे पहले इस वृद्धि के 1.5 से 2.5 प्रतिशत रहने का अनुमान जाहिर किया था. हालांकि आज के दिन के कारोबार में कंपनी के शेयरों में बिकवाली देखी गई.

VIDEO-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.