BSE पर शुरू हुआ किसानों के लिए ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म, तुरंत बेच सकेंगे अपनी खेती की उपज
Advertisement

BSE पर शुरू हुआ किसानों के लिए ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म, तुरंत बेच सकेंगे अपनी खेती की उपज

बीएसई (BSE) के मुताबिक देश भर के किसानों के लिए एक बाजार के प्रधानमंत्री के सपने के मुताबिक BEAM की शुरुआत की गई है. किसानों को किसी तरह के एजेंट को भी कमीशन नहीं देना पड़ेगा और पूरी रकम खाते में ट्रांसफर होगी. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः देश भर के किसान अब अपनी उपज को बांबे स्टॉक एक्सचेंज के जरिए सीधे बेच सकेंगे. शेयरों की खरीद-फरोख्त के लिए मश्हूर इस एक्सचेंज ने किसानों के लिए भी एक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की शुरुआत की है, जिसके जरिए उपज को पूरे देश में कहीं भी बेचा जा सकेगा. इसके जरिए किसानों को सीधे खाते में रकम ट्रांसफर हो सकेगी. 

नाम दिया है BEAM
इस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म को कंपनी ने बीएसई ई-एग्रीकल्चरल मार्केट्स (BEAM) नाम दिया है. बीम कृषि उत्पाद की बिक्री के लिए राष्ट्रीय स्तर पर इलेक्ट्रॉनिक स्पॉट प्लेटफॉर्म के रूप में काम करेगा जहां किसान अपनी उपज को इलेक्ट्रॉनिक रूप से रखेंगे जिसकी नीलामी की जाएगी.

यह भी पढ़ेंः इन Web Browsers का करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, Microsoft ने दी चेतावनी

किसी भी राज्य में बिक जाएगी फसल
किसानों को इस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर अपनी उपज को रजिस्टर्ड करना होगा. खरीदार भी उपज की गुणवत्ता के आधार पर कीमत लगा सकेंगे और इसे खरीद सकेंगे. किसानों का पैसा सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर किया जा सकेगा. 

स्टॉक एक्सचेंज द्वारा जारी घोषणा के अनुसार बीएसई राष्ट्रीय स्तर पर वस्तुओं के वितरण का नेटवर्क तैयार कर रहा है. यहां पूरी तरह से पारदर्शी तरीके से वस्तुओं की खरीदारी की जाएगी और उसमें कोई निजी हित शामिल नहीं होगा. उपज की खरीद की रकम सीधे तौर पर किसानों के खाते में जाएगी.

ये भी देखें-

Trending news