close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

एक दिन में मिलेगा बिजली कनेक्शन, यहां शुरू हुई यह विशेष सुविधा

दुर्गा पूजा और रामलीला के आयोजन के दौरान डीजल जेनरेट सेट से बिजली सप्लाई से होने वाले प्रदूषण पर रोकथाम के लिए अब बीएसईएस ने तत्काल कनेक्शन स्कीम शुरू की है.

एक दिन में मिलेगा बिजली कनेक्शन, यहां शुरू हुई यह विशेष सुविधा

नई दिल्ली : दुर्गा पूजा और रामलीला के आयोजन के दौरान डीजल जेनरेट सेट से बिजली सप्लाई से होने वाले प्रदूषण पर रोकथाम के लिए अब बीएसईएस  (BSES) ने तत्काल कनेक्शन स्कीम शुरू की है. बिजली वितरण कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि इस सीजन में अस्थायी कनेक्शन के लिए आवेदन पर एक ही दिन में कनेक्शन जारी किया जाएगा. इससे न केवल दिल्ली में प्रदूषण की मात्रा कम होगी, बल्कि आयोजकों को जनरेटर के मुकाबले ग्रिड से उपलब्ध बिजली सस्ती भी पड़ेगी.

एक साथ जमा करने होंगे कागजात और डिमांड नोट
बिजली वितरण कंपनी के एक अधिकारी के अनुसार आमतौर पर अस्थायी कनेक्शन लेने में चार से पांच दिन लगते हैं. लेकिन, लोगों की जरूरतों को देखते हुए कंपनी ने एक ही दिन में लोगों को बिजली कनेक्शन जारी करने का फैसला किया है. कनेक्शन के लिए आवेदन करते समय लोगों को जरूरी कागजात और डिमांड नोट भी साथ में जमा कराना होगा. तत्काल कनेक्शन के लिए बीआरपीएल उपभोक्ता 19123/ 39999707 और बीवाईपीएल उपभोक्ता 19122/ 39999808 पर फोन कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें डिविजन ऑफिस में जाकर औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी.

आमतौर पर लगता है तीन से पांच दिन का समय
बिजली का यह कनेक्शन अस्थायी होगा. पर्यावरण को ध्यान में रखकर बिजली कंपनियों की तरफ से यह निर्णय लिया गया है ताकि जेनरेटर का इस्तेमाल नहीं करना पड़े. आमतौर पर अस्थायी कनेक्शन की प्रक्रिया में तीन से पांच दिन का वक्त लगता है. लेकिन त्योहारी सीजन में बड़ी संख्या में विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन को ध्यान में रखते हुए, बीएसईएस की ओर से तत्काल कनेक्शन की सेवा शुरू की गई है.

यह भी देखें:

शादी समारोहों व अन्य कार्यक्रमों के लिए भी तत्काल कनेक्शन का ऑफर दिया गया है. बीएसईएस के प्रवक्ता के अनुसार तत्काल कनेक्शन देने के लिए एक टीम गठित की गई है. बिजली चोरी की जांच के लिए अतिरिक्त टीमें गठित की गई है.