BSNL ने 35% तक घटाईं नेपाल के लिए कॉल दरें

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने नेपाल के लिए कॉल दरों में 35% की कटौती की है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने दूरसंचार विभाग के साथ इस पड़ोसी देश के लिए उंची कॉल दरों का मुद्दा उठाया था।

BSNL ने 35% तक घटाईं नेपाल के लिए कॉल दरें

नई दिल्ली : सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने नेपाल के लिए कॉल दरों में 35% की कटौती की है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने दूरसंचार विभाग के साथ इस पड़ोसी देश के लिए उंची कॉल दरों का मुद्दा उठाया था।

बीएसएनएल ने 18 रुपए का विशेष दर वाउचर (एसटीवी) लॉन्च किया है जिसके जरिये लोग नेपाल के लिए कॉल 6.50 रुपए प्रति मिनट की दर से कर सकते हैं। इसकी सामान्य दर 10 रुपए प्रति मिनट है। दूरसंचार विभाग की हाल में इस मुद्दे पर दूरसंचार ऑपरेटरों के साथ बैठक हुई थी जिसमें दूरसंचार कंपनियों ने कहा था कि नेपाल उनकी कॉल के लिए काफी उंची टर्मिनेशन दर लेता है जिसकी वजह से कॉल दरें उंची हैं।

बीएसएनएल ने कहा कि 6.50 रुपए प्रति मिनट की कॉल पर उसे प्रत्येक कॉल पर सिर्फ 50 पैसे का लाभ हो रहा है। शेष राशि कर, टर्मिनेशन शुल्क और स्पेक्ट्रम शुल्क में जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगस्त की नेपाल यात्रा के बाद यह मुद्दा उठा था। उस समय लोगों ने शिकायत की थी कि भारत से नेपाल के लिए कॉल दरें काफी उंची हैं।

पीएमओ ने दूरसंचार विभाग को पत्र लिखकर ऑपरेटरों के साथ इस मुद्दे पर विचार विमर्श को कहा था। दूरसंचार विभाग की ऑपरेटरों के साथ पहले ही एक बैठक हो चुकी है। अगले कुछ सप्ताह में एक और बैठक होगी।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.