BSNL, MTNL और वीडियोकॉन की कॉल दरें कम करने की योजना

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा इंटरकनेक्शन शुल्क को कम किए जाने के मद्देनजर बीएसएनएल, एमटीएनएल व वीडियोकॉन कॉल दरों में कमी करने पर विचार कर रही हैं।

नई दिल्ली : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा इंटरकनेक्शन शुल्क को कम किए जाने के मद्देनजर बीएसएनएल, एमटीएनएल व वीडियोकॉन कॉल दरों में कमी करने पर विचार कर रही हैं।

बीएसएनएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा, फिक्सड टर्मिनेशन शुल्क में कमी से बीएसएनएल को अपने उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाएं देने में मदद मिलेगी। हम अगले वित्त वर्ष में बेहतर पेशकशों के साथ आएंगे। उपभोक्ताओं को अधिक उचित सेवाएं उपलब्ध होंगी।

इससे पहले इसी सप्ताह ट्राई ने लैंडलाइन सेवा प्रदाता द्वारा दूसरे ऑपरेटर को उसके उपभोक्ता की कॉल ट्रांसमिट करने के लिए लगने वाले नेटवर्क इंटरकनेक्शन शुल्क को समाप्त कर दिया था। अब लैंडलाइन से लैंडलाइन या लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल में यह शुल्क नहीं लगेगा, जो अभी 20 पैसे था। इसके अलावा ट्राई ने मोबाइल फोन से की जाने वाली कॉल्स पर लगने वाले इंटरकनेक्शन इस्तेमाल शुल्क (आईयूसी) को भी 30 प्रतिशत घटाकर 20 पैसे से 14 पैसे कर दिया है।

एमटीएनएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक पी के पुरवार ने कहा, उपभोक्ताओं को इसका लाभ देने पर विचार किया जाएगा। यदि ट्राई एसएमएस पर टर्मिनेशन शुल्क घटाता है तो यह और भी अच्छा होगा। अभी आपरेटरों को लोगों से लोगों के बीच एसएमएस पर दो पैसे प्रत्येक एसएमएस व प्रचार वाले एसएमएस पर 7 पैसे का भुगतान करना होता है। निजी क्षेत्र की दूरसंचार कंपनियों यूनिनॉर व वीडियोकॉन ने भी इन नए नियमन का स्वागत किया है। वीडियोकॉन टेलीकॉम के निदेशक एवं सीईओ अरविंद बाली ने कहा, हम स्थानीय व एसटीडी कॉल्स में कमी के जरिये इसका लाभ उपभोक्ताओं को देना चाहते हैं।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.