4G की कमी की भरपाई के लिए BSNL लगाएगी 40000 वाई-फाई हॉट स्पॉट

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी BSNL स्पेक्ट्रम के अभाव में अपने ग्राहकों को 4G सेवा उपलब्ध न करा पाने की कमी की भरपाई के लिए देश भर में अगले 3 साल में 40000 वाई-फाई हॉट स्पॉट लगाने की योजना पर काम कर रही है।

4G की कमी की भरपाई के लिए BSNL लगाएगी 40000 वाई-फाई हॉट स्पॉट

इंदौर: सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी BSNL स्पेक्ट्रम के अभाव में अपने ग्राहकों को 4G सेवा उपलब्ध न करा पाने की कमी की भरपाई के लिए देश भर में अगले 3 साल में 40000 वाई-फाई हॉट स्पॉट लगाने की योजना पर काम कर रही है।

BSNL के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (एमडी) अनुपम श्रीवास्तव ने बताया, हम फिलहाल न तो 4G सेवा प्रदाता हैं और न ही हमारे पास यह सेवा शुरू करने के लिए जरूरी स्पेक्ट्रम है। लेकिन हमने इस चुनौती से निपटने के लिए अगले 3 साल के भीतर देश भर में 40000 स्थानों पर वाई-फाई हॉट स्पॉट लगाने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। वाई-फाई का हॉट स्पॉट 4G सेवा से तेज गति से काम करता है। उन्होंने कहा कि बीएसएनएल की योजना के तहत देश के विभिन्न इलाकों में अब तक 500 वाई-फाई हॉट स्पॉट लगाये जा चुके हैं। जारी वित्तीय वर्ष के अंत तक इन वाई-फाई हॉट स्पॉट की संख्या को बढ़ाकर 2,500 किया जाना है।

श्रीवास्तव ने यह भी बताया कि मोबाइल सेवाओं में सुधार के लिये BSNL अपनी 5,500 करोड़ रुपये की योजना के तहत देश भर में 25000 टॉवर लगा रही है। उन्होंने कॉल ड्रॉप की समस्या से जुड़े एक सवाल पर कहा, पिछले कुछ समय से लोगों के मन में यह भ्रांति घर कर गई है कि मोबाइल के टॉवरों से निकलने वाले विकिरण से सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। नतीजतन कई शहरों में आबादी वाले इलाकों से ऐसे टॉवर हटा दिए गये हैं। इससे कॉल ड्रॉप की समस्या बढ़ी है। श्रीवास्तव ने बताया कि BSNL ने वित्तीय वर्ष 2014.15 में 672 करोड़ रुपये का परिचालन लाभ हासिल किया था। मौजूदा वित्तीय वर्ष में कम्पनी करीब 1,000 करोड़ रुपये के परिचालन लाभ की उम्मीद कर रही है। वित्तीय वर्ष 2018.19 तक कंपनी के शुद्ध लाभ कमाने की उम्मीद है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.