3जी इंटरनेट की दरें 50% घटाएगी बीएसएनएल

मोबाइल इंटरनेट दरें बढ़ रही हैं। इस रख के उलट सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने 3जी डेटा दरों में कम से कम 50% कमी की योजना बनाई है। कंपनी का इरादा अपने नेटवर्क विस्तार का अगला चरण पूरा होने के बाद 3जी इंटरनेट दरों में कमी करने का है।

3जी इंटरनेट की दरें 50% घटाएगी बीएसएनएल

बार्सिलोना : मोबाइल इंटरनेट दरें बढ़ रही हैं। इस रख के उलट सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने 3जी डेटा दरों में कम से कम 50% कमी की योजना बनाई है। कंपनी का इरादा अपने नेटवर्क विस्तार का अगला चरण पूरा होने के बाद 3जी इंटरनेट दरों में कमी करने का है।

बीएसएनएल के चेयरमैन एवं प्रबंध अनुपम श्रीवास्तव ने कहा, हमारे आठवें चरण के नेटवर्क विस्तार के तहत हमारा अनुमान है कि 3जी डेटा की दरों में कम से कम मौजूदा दरों की तुलना में 50% की कमी की जा सकती है। फिलहाल बीएसएनएल 3जी मोबाइल इंटरनेट की पेशकश अन्य प्रमुख दूरसंचार कंपनियों द्वारा 2जी के लिए ली जाने वाली दरों पर करती है। कंपनी 1जीबी की 3जी मोबाइल इंटरनेट सेवा 175 रुपए में व 2जीबी 251 रुपए में देती है।

श्रीवास्तव ने कहा, हमने करीब 90% 3जी क्षमता का इस्तेमाल कर लिया है। यदि हम दरों में तत्काल कटौती करते हैं, तो इससे ट्रैफिक में अचानक बढ़ोतरी हो जाएगी और हम इसका बोझ नहीं उठा पाएंगे। चरण आठ के तहत क्षमता विस्तार के बाद हम दरों में कटौती कर सकेंगे। कंपनी फिलहाल चरण सात के नेटवर्क विस्तार पर काम कर रही है। इसके लिए कंपनी 4,800 करोड़ रुपए खर्च करेगी। यह विस्तार इस साल जून तक पूरा होने की उम्मीद है।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.