बजट 2020 से पहले सरकारी बैंकों के प्रमुखों के साथ वित्‍त मंत्री की अहम बैठक, इन मसलों पर होगी चर्चा

जानकारी के अनुसार, बैठक में सभी बैकों से पूछा जाएगा कि बजट में घोषित एमडीआर हटाने पर कितने बैकों ने अभी तक अमल किया है. 

बजट 2020 से पहले सरकारी बैंकों के प्रमुखों के साथ वित्‍त मंत्री की अहम बैठक, इन मसलों पर होगी चर्चा
फाइल फोटो...

नई दिल्‍ली : केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आज सरकारी बैंकों के प्रमुखों के साथ बजट (Budget 2020) पूर्व बैठक करेंगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सरकारी बैंकों के वित्तीय प्रदर्शन तथा उनके कारोबार की वृद्धि की समीक्षा करने के लिए बैंकों के प्रबंध निदेशकों और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) के साथ बैठक करेंगी. सीतारमण 1 फरवरी को अपना दूसरा पूर्ण बजट पेश कर सकती हैं. बैठक सुबह 11 बजे डीएफएस, पटेल चौक में होगी.

जानकारी के अनुसार, बैठक में सभी बैकों से पूछा जाएगा कि बजट में घोषित एमडीआर हटाने पर कितने बैकों ने अभी तक अमल किया है. दरअसल, बजट के दौरान सरकार ने डिजिटल पेमेंट को प्रमोट करने के लिए मर्चेंट डिस्‍काउंट रेट हटाने की घोषणा की थी, उन बैकों के लिए जिनका टर्नओवर 50 करोड़ या उससे ज्‍यादा है.

रुपे (RuPay) क्रेडिट कार्ड को सक्षम तथा रुपे डेबिट कार्ड को जारी करने को लेकर चर्चा भी होगी. रुपये कार्ड के द्वारा जनधन खाताधारकों को ओवरड्राफ्ट सुविधा देने से संबंधित चर्चा भी होगी.

SARFAESI ACT के तहत एनपीए हो जाने पर संपत्ति की नीलामी के लिए ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म का विकास किया गया है. उसी ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म को बढ़ावा देने के लिए चर्चा होगी.

(इनपुट- मोनिका यादव)