Zee Rozgar Samachar

Budget 2021: बजट हलवा सेरेमनी का आयोजन आज, मुंह मीठा कर 10 दिन तक बेसमेंट में बंद होंगे कर्मचारी

Budget 2021: बजट से पहले हलवा सेरेमनी का आयोजन आज दोपहर 3:30 बजे नॉर्थ ब्लॉक में होगा, इस सालों पुरानी परंपरा में वित्त मंत्रालय में हलवा बनाया जाता है, सभी कर्मचारी में बांटा जाता है और फिर सभी मुंह मीठा कर बजट के काम में जुट जाते हैं. 

Budget 2021: बजट हलवा सेरेमनी का आयोजन आज, मुंह मीठा कर 10 दिन तक बेसमेंट में बंद होंगे कर्मचारी
Budget 2021: बजट हलवा सेरेमनी आज, जानिए क्यों होता है आयोजन

नई दिल्ली: Budget 2021: 1 फरवरी को देश का आम बजट (Union Budget 2021) पेश होना है. आज वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) में दोपहर को 3:30 बजे हलवा सेरेमनी (Halwa Ceremony) का आयोजन किया जाएगा, ये एक परंपरा है जो काफी समय से चली आ रही है. संसद के नार्थ ब्लॉक में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman), वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, वित्त मंत्रालय के सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. 

बजट से पहले कुछ मीठा हो जाए!

पहले ये कहा जा रहा था कि कोरोना महामारी को देखते हुए इस बार हलवा सेरेमनी का आयोजन नहीं किया जाएगा, जिसका वित्त मंत्रालय की ओर से खंडन किया गया. आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी को केंद्रीय बजट (Union Budget 2021) पेश करेंगी. हलवा सेरेमनी के पीछे ये सोच है कि हर शुभ काम को शुरू करने के पहले कुछ मीठा खाना चाहिए,

ये भी पढ़ें- बिना Aadhar कार्ड के मिलता रहेगा Ration, Pension पर भी खतरा नहीं

VIDEO

आज 'हलवा सेरेमनी' से बजट का काम शुरू 

आज संसद में बजट सेरेमनी का आयोजन किया जाएगा. अधिकारियों ने बताया कि इस समारोह के बाद बजट निर्माण की प्रक्रिया में शामिल रहे कर्मचारियों को बजट पेश होने तक 10 दिन तक नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में रखा जाएगा. गौरतलब है कि बजट तैयार करने वाली टीम हलवा सेरेमनी के बाद किसी के संपर्क में नहीं रहती है, जब तक बजट तैयार नहीं हो जाता है. यहां तक कि परिवार के लोग भी उनसे संपर्क में नहीं रहते हैं. 

इस साल बजट डॉक्यूमेंट्स की प्रिंटिंग नहीं

ये कर्मचारी तभी बेसमेंट से बाहर आएंगे, जब वित्त मंत्री संसद में बजट पेश कर लेंगी. बजट को लेकर कोई जानकारी लीक न हो इसलिए ये कदम अहतियातन उठाया जाता है. इस साल कोरोना महामारी की वजह से बजट डॉक्यूमेंट्स की प्रिंटिंग नहीं होगी. इसके अलावा आर्थिक समीक्षा (Economic Survey) की भी कागजों पर छपाई नहीं होगी. आर्थिक समीक्षा 29 जनवरी को संसद के पटल पर रखी जाएगी. इस साल ये दोनों दस्तावेज डिजिटल रूप में ही सांसदों को दिए जाएंगे

29 जनवरी से शुरू होगा बजट सत्र

बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से शुरू होगा और 15 फरवरी को समाप्त होगा. वहीं बजट का दूसरा सत्र 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा. 29 जनवरी को राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ ही बजट सत्र की शुरुआत की जाएगी. 1 फरवरी को बजट पेश किया जाएगा. केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बताया है कि बजट सत्र का दूसरा चरण 8 मार्च से 8 अप्रैल तक होगा. उन्होंने कहा कि सत्र के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनिवार्य रूप से ध्यान दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: आज मिलेगी एक और गुड न्यूज! अब अस्पतालों का खर्चा भी उठाएगी सरकार

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.