Budget 2021: कल पीएम मोदी करेंगे अर्थशास्त्रियों से मुलाकात, बजट के लिए सुझावों पर होगी चर्चा

Budget 2021: केंद्र सरकार अब पूरी तरह से बजट मूड में आ चुकी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट की तैयारियों को लेकर लगातार बैठकें कर रही हैं, अब पीएम मोदी ने भी एंट्री कर ली है. 

Budget 2021: कल पीएम मोदी करेंगे अर्थशास्त्रियों से मुलाकात, बजट के लिए सुझावों पर होगी चर्चा
Budget 2021: बजट की तैयारियों में पीएम मोदी की एंट्री, कल अर्थशास्त्रियों से मिलेंगे

नई दिल्ली: Budget 2021: 1 फरवरी को देश का आम बजट (General Budget) पेश किया जा सकता है. बजट की तैयारियों को लेकर लगातार बैठकों का दौर चल रहा है, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) हर सेक्टर के नुमाइंदों से उनके सुझाव ले रही हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी कल यानी शुक्रवार को एक अहम बैठक देश के जाने माने इकोनॉमिस्ट्स (Economists) और अपने अपने क्षेत्रों के विशेषज्ञों (Sector Experts) से करने वाले हैं. 

ये भी पढ़ें- Gold Latest News: गोल्ड ज्वेलरी खरीदने पर देना होगा PAN और आधार, देखिए क्यों डरे हैं ज्वेलर्स 

बजट को लेकर लिए जाएंगे सुझाव 

पीएम मोदी इस बैठक में अर्थशास्त्रियों और एक्सपर्ट्स से देश की अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के सुझाव लेंगे. कोरोना महामारी संकट से पैदा हुए हालात को संभालने के लिए क्या कदम उठाए जाएं, इस पर चर्चा होगी. पीएम मोदी अच्छे सुझावों को आने वाले बजट में जगह भी दे सकते हैं. इस बैठक का आयोजन सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग (Niti Aayog) ने किया है. बैठक में नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार (Rajiv Kumar) और नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत (Amitabh Kant) भी इस बैठक में शिरकत करेंगे. 

इकोनॉमी के मोर्च पर कईं चुनौतियां

एक सरकारी अधिकारी ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर न्यूज एजेंसी PTI को बताया कि प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को अगले बजट पर सलाह लेने के लिए अर्थशास्त्रियों से मिलेंगे. यह बैठक इसलिए भी जरूरी है क्योंकि RBI के अनुमानों के मुताबिक देश की अर्थव्यवस्थाचालू वित्त वर्ष में 7.5 परसेंट घट सकती है जबकि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund, IMF) और World Bank का अनुमान है कि 10.3 परसेंट और 9.6 परसेंट की गिरावट आएगी. 

सितंबर में इकोनॉमी में दिखा सुधार

आपको बता दें कि इकोनॉमी में चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही के दौरान उम्मीद से ज्यादा रफ्तार से भरपाई हुई और इस दौरान मैन्यूफैक्चरिंग क्षेत्र का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है. इससे यह उम्मीद की जा रही है कि उपभोक्ता मांग में सुधार हो सकता है. बजट एक फरवरी 2021 को पेश किया जा सकता है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ऐसे समय में यह बजट पेश करेंगी, जब कोरोना महामारी की वजह से कई आर्थिक चुनौतियां सामने खड़ी हैं. 

ये भी पढ़ें- Good News! महाराष्ट्र में घर खरीदना हुआ सस्ता, बिल्डरों के लिए प्रीमियम चार्ज आधा, ग्राहकों को ऐसे होगा फायदा

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.