Budget 2022: कर्मचारियों की सैलरी होगी दोगुनी! बजट में फिटमेंट फैक्टर बढ़ने पर लग सकती है मुहर
Advertisement

Budget 2022: कर्मचारियों की सैलरी होगी दोगुनी! बजट में फिटमेंट फैक्टर बढ़ने पर लग सकती है मुहर

Budget 2022/7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को एक बार फिर खुशखबरी मिल सकती है. सैलरी में इजाफा होने की उम्मीद है. आज बजट में फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) बढ़ाने पर मुहर लग सकती है. अगर फिटमेंट फैक्टर बढ़ता है तो कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होगी. 

7th Pay Commission/ Budget 2022

नई दिल्ली: Budget 2022/7th Pay Commissionकर्मचारियों को एक बार फिर खुशखबरी मिल सकती है. पहले महंगाई भत्ता (Dearness allowance) फिर HRA और TA प्रोमोशन मिलने के बाद अब नए साल में इन्हें फिर एक तोहफा मिल सकता है. सरकार कर्मचारियों की सैलरी (CG employees salary) में फिर बढ़ोतरी कर सकती है. आज बजट में फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) बढ़ने का ऐलान हो सकता है. फिटमेंट बढ़ने के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन (Minimum Wages) में भी बढ़ोतरी होगी. 

  1. केंद्र और राज्य कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर बढ़ सकता है
  2. बजट में किया जा सकता है ऐलान 
  3. 3 गुना फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने पर जोर

सरकार कर रही है विचार

दरअसल, केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों की लंबे समय से मांग है कि उनके फिटमेंट फैक्टर (Fitment factor news) को 2.57 फीसदी से बढ़ाकर 3.68 फीसदी कर दिया  जाए. उम्मीद है कि आज पेश होने वाले बजट में फिटमेंट फैक्टर का ऐलान हो सकता है. इसके बाद कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में भी इजाफा होगा. 

ये भी पढ़ें- पीएफ खाताधारकों के लिए जरूरी खबर! EPFO ने जारी किया अलर्ट, जान लीजिए वरना होगा बड़ा नुकसान

कितनी बढ़ेगी सैलरी

फिटमेंट फैक्टर (Central govt employee Fitment factor) को अगर मंजूरी मिलती है तो कर्मचारियों की सैलरी में भी बंपर इजाफा होगा. दरअसल, फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से न्यूनतम वेतन भी बढ़ जाएगा. फिलहाल कर्मचारियों को 2.57 फीसदी फिटमेंट फैक्टर के आधार पर सैलरी (Salary under fitment factor) मिल रही है. अब इसे बढ़ाकर 3.68 फीसदी किए जाने पर विचार किया जा रहा है. अगर ऐसा हुआ तो कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी (Minimum Salary) में 8 हजार रुपये की बढ़ोतरी होगी. यानी अब तक मिलने वाला 18000 रुपये सैलरी बढ़ कर 26000 रुपये हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- Indian Railways: बड़े काम का है ट्रेन टिकट पर लिखा यह 5 डिजिट का नंबर, जान लीजिए फायदे में रहेंगे

3 गुना फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने पर जोर

सरकार 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशों को लागू करना चाहती है लेकिन, न्यूनतम सैलरी (Minimum salary under 7th CPC) को बढ़ाने के पक्ष में नहीं है. सरकार फिटमेंट फैक्‍टर को 3 गुना बढ़ा सकती है. फिटमेंट फैक्टर के बढ़ने से कर्मचारियों की बेसिक पे (Basic Pay) 18000 रुपये से बढ़कर 21000 रुपये हो जाएगी. कैबिनेट सचिव (Cabinet secretary) से कर्मचारी यूनियन की मुलाकात में उन्हें आश्वासन भी मिला था. सूत्रों की मानें तो सरकार अब फिटमेंट फैक्टर की तरफ ज्यादा ध्यान दे रही है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news