सरकार दे रही है अपना Business शुरू करने का मौका! NAFED की देश भर में 200 Grocery Store खोलने की योजना
X

सरकार दे रही है अपना Business शुरू करने का मौका! NAFED की देश भर में 200 Grocery Store खोलने की योजना

सहकारी कृषि संस्था नाफेड (NAFED) ने देशभर में चालू वित्‍त वर्ष के अंत तक फ्रेंचाइजी मॉडल के तहत लगभग 200 किराना स्‍टोर (Grocery Store) खोलने की योजना बनाई है. जानें विस्तार से. 

सरकार दे रही है अपना Business शुरू करने का मौका! NAFED की देश भर में 200 Grocery Store खोलने की योजना

नई दिल्‍ली: कोरोना काल में नौकरी गंवा चुके लोगों के लिए बिजनेस (Business Idea) का शानदार मौका है. सहकारी कृषि संस्था नाफेड ( NAFED) ने देशभर में चालू वित्‍त वर्ष के अंत तक फ्रेंचाइजी मॉडल के तहत लगभग 200 किराना स्‍टोर (Grocery Store) खोलने की योजना बनाई है. नाफेड ने गुरुग्राम में अपना पहला किराना स्टोर 'नाफेड बाजार' की शुरुआत भी कर चुका है. आइये जानते हैं क्या है सरकार की इस योजना के बारे में. 

नाफेड क्या है 

केंद्र सरकार (Central Government) की एजेंसी नेशनल एग्रीकल्‍चरल को-ऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लि‍. (National Agricultural Co-Operative Marketing Federation of India Ltd.) विभिन्‍न कृषि जिंसों की खरीद, प्रसंस्‍करण, वितरण, निर्यात और आयात का काम करती है. फिलहाल नाफेड के पास 20 से अधिक किराना स्टोर का नेटवर्क है. गुरुग्राम में स्टोर के उद्घाटन समारोह में नाफेड के अध्यक्ष बिजेंदर सिंह ने कहा कि नाफेड की योजना इस वित्‍त वर्ष के अंत तक देश के विभिन्न हिस्सों में नाफेड बाजार नाम से फ्रेंचाइजी मॉडल के तहत करीब 200 और स्टोर खोलने की है.

ये भी पढ़ें- पीएम किसान योजना में अब 6000 सालाना किस्‍त के साथ 3000 रु की Monthly Pension भी, ऐसे उठाएं लाभ

पूरे देश में किराना स्टोर विस्तार का लक्ष्य 

बिजेंदर सिंह ने कहा कि शुरू में नाफेड की योजना दिल्ली और आस-पास के शहरों में स्टोर खोलने की है. बाद में अन्य शहरों की तरफ भी ध्यान दिया जएगा. नाफेड का लक्ष्य पूरे देश में इस किराना स्टोर का विस्तार करना है. उन्होंने कहा कि स्टोर का उद्देश्य किसानों की आय में वृद्धि करना और कृषि उपज को सीधे खुदरा बिक्री के लिए खरीदना है. गौरतलब है कि नाफेड के दिल्ली में दस और शिमला में दो खुदरा बिक्री केंद्र हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

LIVE TV

Trending news