Paytm Money से खरीद सकेंगे ETF, सिर्फ 16 रुपए से शुरू कर सकते हैं निवेश

फिनटेक कंपनी (Fintech company) पेटीएम (Paytm) की सब्सिडियरी पेटीएम मनी (Paytm Money) ने अपने प्लेटफॉर्म पर एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ETFs) को लॉन्च कर दिया है. बाजार नियामक SEBI से मंजूरी के बाद अपने प्लेटफॉर्म पर एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ETF) शुरू किया है.

Paytm Money से खरीद सकेंगे ETF, सिर्फ 16 रुपए से शुरू कर सकते हैं निवेश

नई दिल्ली: फिनटेक कंपनी (Fintech company) पेटीएम (Paytm) की सब्सिडियरी पेटीएम मनी (Paytm Money) ने अपने प्लेटफॉर्म पर एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ETFs) को लॉन्च कर दिया है. बाजार नियामक SEBI से मंजूरी के बाद अपने प्लेटफॉर्म पर एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ETF) शुरू किया है. ETF सिक्योरिटीज का एक कलेक्शन होता है, जिसे लोग ब्रोकरेज फर्म के जरिए स्टॉक एक्सचेंज पर खरीद या बेच सकते हैं.

Paytm मनी के CEO वरुण श्रीधर के मुताबिक, ETFs ऐसे निवेश हैं, जिन्हें कम लागत पर मार्केट लिंक्ड रिटर्न्स हासिल करने के लिए हर किसी को अपने पोर्टफोलियो में शामिल करना चाहिए. हम जरूरी फैक्टर्स के साथ एक यूजर फ्रेंडली इंटरफेस की पेशकश कर रहे हैं, जिसकी एक यूजर को अपनी पसंद के ETF में सुविधाजनक ढंग से निवेश करने के लिए जरूरत हो सकती है.

सिर्फ 16 रुपए से कर सकते हैं शुरुआत

पेटीएम मनी के जरिए अगले 12-18 माह में कंपनी को ETFs में 1 लाख यूजर्स के निवेश की उम्मीद है. यही कंपनी का लक्ष्य भी है. पेटीएम मनी जानताी है कि ETF निवेशक के पोर्टफोलियो का अनिवार्य हिस्सा होता है. सभी निवेशकों को इसमें निवेश करना चाहिए. पेटीएम मनी का कहना है कि नए निवेशकों को ध्यान में रखते हुए इसे आसान और सुविधाजनक बनाने की कोशिश की है. पेटीएम मनी के जरिए निवेशक इक्विटी में 16 रुपए, गोल्ड में 44 रुपए और निफ्टी में 120 रुपए जैसे कम अमाउंट से ETF इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं.

क्या है पेटीएम मनी ETF के फीचर्स

भारत में इंडेक्स, गोल्ड, इक्विटी और डेट कैटेगरी में 69 तरह के ETFs मौजूद हैं. पेटीएम मनी के मुताबिक, इसके प्लेटफॉर्म का इंटरेक्टिव इंटरफेज निवेशक की चुने गए ETFs में प्राइस चेंज को ट्रैक करने में मदद करता है. साथ ही यूजर प्राइस अलर्ट भी सेट कर सकता है. पेटीएम मनी पर ETF का लाइव प्राइस अपडेट होता रहता है. निवेशक ओपन मार्केट आवर में सेल ऑर्डर डाल सकता है और पैसा सीधे अपने बैंक अकाउंट में पा सकता है.

ये भी पढ़ें: दूसरे राहत पैकेज पर आज पीएम मोदी की बड़ी बैठक! इन सेक्टर्स को मदद देने की तैयारी

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.