अमेरिका में TikTok की मुश्किलें खत्म, देखिए Oracle के साथ डील पर राष्ट्रपति ट्रंप ने क्या रखी शर्त

अमेरिका में टिकटॉक पर मंडरा रहा बैन का खतरा करीब करीब खत्म हो गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने Oracle के साथ TikTok की डील को मंजूरी दे दी है.

अमेरिका में TikTok की मुश्किलें खत्म, देखिए Oracle के साथ डील पर राष्ट्रपति ट्रंप ने क्या रखी शर्त

नई दिल्ली: अमेरिका में टिकटॉक पर मंडरा रहा बैन का खतरा करीब करीब खत्म हो गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने Oracle के साथ TikTok की डील को मंजूरी दे दी है. ट्रंप ने कहा कि TikTok का अधिग्रहण TikTok ग्लोबल करेगी, जिसका हेडक्वार्टर अमेरिका में ही होगा, हो सकता है टेक्सास में हो. 

TikTok पर ये हुई डील    
Oracle Corp नई कंपनी TikTok ग्लोबल में 12.5% हिस्सेदारी खरीदेगा और उसके सभी अमेरिकी यूजर्स का डाटा अपने क्लाउड में रखेगा. Oracle ने भरोसा दिया है कि वो अपने सभी अमेरिकी नागरिकों के डाटा की सुरक्षा करेगा और अपने कंप्यूटर सिस्टम को सुरक्षित रखेगा. 

इसके अलावा रीटेल दिग्गज Walmart भी TikTok ग्लोबल 7.5 परसेंट हिस्सेदारी लेगी. Walmart ने एक बयान में कहा है कि वॉलमार्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) डग मैकमिलन TikTok ग्लोबल के निदेशक मंडल में काम करेंगे. TikTok ग्लोबल में पांच में से चार बोर्ड सीटें अमेरिकियों की होंगी. 

डील पर मंजूरी मिलने के बाद TikTok ने एक बयान में कहा कि 'TikTok, Oracle और Walmart द्वारा प्रस्तावित अमेरिकी प्रशासन की सुरक्षा चिंताओं को हल करेगा और अमेरिका TikTok के भविष्य के बारे में सवाल सुलझाएगा'

TikTok ग्लोबल पर अमेरिका का रहेगा दबदबा!
न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को एक सूत्र ने बताया है कि TikTok की मालिक ByteDance में अमेरिकी निवेशकों की 40 परसेंट हिस्सेदारी है. अब व्हाइट हाउस ये देखेगा कि TikTok ग्लोबल में अमेरिकी लोगों का हिस्सा कितना है. एक दूसरे सूत्र के मुताबिक TikTok ग्लोबल में Oracle, Walmart और ByteDance के अमेरिकी निवेशकों का हिस्सा सीधे तौर पर परोक्ष रूप से करीब 53 परसेंट होगा. ByteDance ने अबतक इस डील को लेकर कोई बयान जारी नहीं किया है, Walmart और Oracle ने भी TikTok Global के ओनरशिप स्ट्रक्चर का अबतक खुलासा नहीं किया है.

5 बिलियन डॉलर देगा TikTok Global 
राष्ट्रपति ट्रंप ने पहले कहा था कि Tik Tok डील में हिस्सा लेनी वाली कंपनियों Oracle और Walmart को कुछ फीस चुकानी होगी. TikTok Global ग्लोबल ने अमेरिका के लिए 5 बिलियन डॉलर निवेश पर सहमति व्यक्त की है जिससे एक नया एजुकेशन फंड बनाया जाएगा. इस फंड की मांग राष्ट्रपति ट्रंप ने खुद एक रैली के दौरान की थी. ByteDance ने भी अमेरिका में TikTok में 25,000 नई नौकरियां देने का वादा किया है, जो कि पहले 1000 थीं. 

ये भी पढ़ें: अब ग्राहकों को कंफ्यूज नहीं कर पाएंगी टेलीकॉम कंपनियां, TRAI ने कर दिया ये काम

VIDEO