close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

EXCLUSIVE : कंज्‍मशन के हिसाब से सस्‍ती-महंगी होगी बिजली, ये है सरकार का प्लान

कैबिनेट की तरफ से जल्द ही कैबिनेट टैरिफ पॉलिसी को मंजूरी दी सकती है. टैरिफ पॉलिसी का ज्यादा फोकस 24 घंटे बिजली की सप्लाई और डिस्कॉम पर पावर कट के लिएपेनल्टी लगाने पर है.

EXCLUSIVE : कंज्‍मशन के हिसाब से सस्‍ती-महंगी होगी बिजली, ये है सरकार का प्लान

नई दिल्ली : केंद्र सरकार देश में 1 टैरिफ पॉलिसी लेकर आ रही है, जिसे केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी के लिए अगली बैठक में रखा जा सकता है. इस पालिसी का उद्देश्य देशभर में 24x7 बिजली सप्लाई और टैरिफ को किफायती बनाने का है.

टाइम ऑफ डे टैरिफ
सूत्रों के मुताबिक देश मे TOD यानि कि टाइम ऑफ डे टैरिफ को लागू किया जा सकता है. TOD के आने से यह तय होगा कि ग्राहक को दिन में बिजली सस्ती मिलेगी या रात में. यानि बिजली की कीमत पावर डिमांड के हिसाब से घटती-बढ़ती रहेगी.

ग्राहक को फायदा
सरकार अगर इस नीति को लागू करती है तो इससे उपभोक्ता को फायदा होगा. साथ ही डिस्कोम को नुकसान भी झेलना पड़ सकता है. पॉलिसी के मुताबिक यदि कोई डिस्कोम बिना किसी वजह के पावर कट करता है तो उन पर जुर्माना लगेगा. यह उपभोक्ता की शिकायत पर निर्भर करेगा.

डिस्‍कोम पर जुर्माना
देश में काफी डिस्कोम फाइनेंशियल स्ट्रेस से जूझ रहे हैं और इस पॉलिसी में ये भी प्रावधान है कि 1 डिस्कोम सिर्फ 15% स्ट्रेस उपभोक्ता को पास कर सकते हैं. यदि 1 डिस्कोम 15% से ज़्यादा पास करता है तो उन पर जुर्माना लग सकता है.

स्‍मार्ट मीटर लगेगा
पॉलिसी में काफी जोर स्मार्ट मीटर पर भी दिया गया है. अभी दिल्ली जैसे कई शहरों में स्मार्ट मीटर लगे हैं और सरकार आने वाले 3 साल में देशभर में स्मार्ट मीटर लगाना चाहती है.

(रिपोर्ट : दानिश आनंद)