हासिल की जा सकती है 8-9 प्रतिशत की वृद्धि दर: अरुण जेटली
Advertisement

हासिल की जा सकती है 8-9 प्रतिशत की वृद्धि दर: अरुण जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को कहा कि उतार चढ़ाव वैश्विक नियम बन गया है लेकिन भारत निश्चित रूप से अनुकूल वैश्विक माहौल में 8-9 प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल कर सकता है।

हासिल की जा सकती है 8-9 प्रतिशत की वृद्धि दर: अरुण जेटली

दावोस: वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को कहा कि उतार चढ़ाव वैश्विक नियम बन गया है लेकिन भारत निश्चित रूप से अनुकूल वैश्विक माहौल में 8-9 प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल कर सकता है।

विश्व आर्थिक मंच के सालाना सम्मेलन में यहां आए भारत व अन्य देशों के प्रमुख उद्योगपतियों ने भी कमोबेश ऐसी ही राय रखी लेकिन वे मानते हैं कि दुनिया में आज जो भी तूफान है वे भारतीय अर्थव्यवस्था को प्रभावित करेंगे।

जेटली ने कहा, ‘निश्चित रूप से दुनिया कठिन व चुनौतीपूर्ण हालात का सामना कर रही है। मुझे नहीं लगता कि हम बहुत विकट स्थितियों में जाने वाले हैं लेकिन उतार चढ़ाव आज का नियम है और कोई भी देश इससे बचा नहीं है।’ उन्होंने स्वीकार किया कि निर्यात घटा है, मुद्रा व शेयर बाजारों पर असर है। जेटली ने यहां एक परिचर्चा में भाग लेते हुए कहा कि सरकार हमेशा ही इस तरह की चुनौतियों से निपटने की तैयारी करती है।

उन्होंने कहा, ‘तथ्य यह है कि हम सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था हैं, लेकिन हम और बेहतर कर सकते हैं। अच्छे माहौल व वैश्विक हालात में हम और बेहतर कर सकते हैं। दोस्ताना वैश्विक माहौल में हम यह (8-9 प्रतिशत वृद्धि दर हासिल) कर सकते हैं।

Trending news