Lockdown में कमा सकते हैं 26 लाख रुपये, पूरा करना होगा NASA का ओपन चैलेंज

लॉकडाउन के बीच घर में बैठे-बैठे 26 लाख रुपये कमाना चाहते हैं तो फिर अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा द्वारा ओपन चैलेंज के जरिए ऐसा किया जा सकता है.

Lockdown में कमा सकते हैं 26 लाख रुपये, पूरा करना होगा NASA का ओपन चैलेंज
फाइल फोटो

नई दिल्लीः लॉकडाउन के बीच घर में बैठे-बैठे 26 लाख रुपये कमाना चाहते हैं तो फिर अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा द्वारा ओपन चैलेंज के जरिए ऐसा किया जा सकता है. हालांकि इसके लिए नासा के बताए गए प्रोजेक्ट को पूरा करना होगा.  नासा ने हाल ही में ऐलान किया है कि जो भी इंसान उन्हें अंतरिक्ष और चांद पर यूज में आने वाले टॉयलेट की डिजाइन बनाकर देगा, उसे नासा की तरफ से 26 लाख रुपये दिए जाएंगे. नासा ने इसे लूनर लू चैलेंज नाम दिया है. इस बारे में नासा ने ट्वीट कर पूरी जानकारी दी है. स्पेस और चांद पर जाने वाले एस्ट्रोनॉट्स को कई दिन अंतरिक्ष यान में बिताने पड़ते हैं, ऐसे में उसमें कुछ बदलाव नासा करना चाहता है. इसके लिए तीन बेस्ट डिजाइन को चुना जायेगा और उनमें इनाम की राशि बांटी जाएगी.

स्पेस या चांद पर एस्ट्रोनॉट्स को टॉयलेट जाने के लिए अत्याधुनिक टॉयलेट की जरूरत पड़ेगी. ये टॉयलेट ऐसा हो जो हल्का हो और बेहतरीन रिसाइकिलिंग भी कर सके. 

ऐसे मिलेगी रकम
पहले स्थान पर आने वाले को 15 लाख रुपये, दूसरे स्थान पर 7.60 लाख रुपये और तीसरे स्थान पर 3.80 लाख रुपये मिलेंगे. नासा 2024 में अपने अर्टेमिस मून मिशन के जरिए पहली बार किसी महिला को चांद पर भेजने वाला है. ऐसे में एक यूनीसेक्स टॉयलेट की जरूरत पड़ेगी. नासा की योजना चांद पर एक बेस कैंप बनाने की है जहां लोग लंबे समय तक रह सकें.

यह भी पढ़ेंः सिर्फ TikTok बंद होने से चीन को लगेगी 100 करोड़ की चपत, 59 बैन होने से होगा हजारों करोड़ का नुकसान

ये भी देखें---