कनाडा में 15 दिनों से जेल में रही Huawei कंपनी के मालिक की बेटी, अब मिली जमानत
Advertisement

कनाडा में 15 दिनों से जेल में रही Huawei कंपनी के मालिक की बेटी, अब मिली जमानत

ईरान पर लगे प्रतिबंधों के कथित उल्लंघन के मामले में अमेरिका ने कनाडा से मेंग वांझोउ को प्रत्यर्पित करने की मांग की थी.

वांझोऊ को एक दिसंबर को कनाडा में वैंकूवर में गिरफ्तार किया गया था. (फोटो: Reuters)

वैंकूवर: कनाडा में बीते 15 दिनों से जेल में बंद चीन की huawei कंपनी की सीएफओ और मालिक की बेटी मेंग वांझोउ को जमानत दे दी गई. कनाडा की एक अदालत ने टेलिकॉम कंपनी हुवावै की मुख्य वित्तीय अधिकारी मेंग वांझोउ को 75 लाख अमेरिकी डॉलर का जमानती बॉन्ड भराकर मंगलवार को रिहा किया गया. वहीं, चीन में कनाडा के एक पूर्व राजनयिक की गिरफ्तारी के बाद अमेरिका, कनाडा और चीन के बीच राजनयिक संकट की स्थिति पैदा हो गई थी. हालांकि, चीन के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कनाडा के पूर्व राजदूत की गिरफ्तारी की जानकारी होने से इंकार किया.

अमेरिका ने की थी मेंग को प्रत्यर्पित करने की मांग
ईरान पर लगे प्रतिबंधों के कथित उल्लंघन के मामले में अमेरिका ने कनाडा से मेंग वांझोउ को प्रत्यर्पित करने की मांग की थी. मेंग अमेरिका में वांछित थीं. उनपर आरोप है कि हुवावै ने एक हांगकांग की एक खोखा कंपनी का इस्तेमाल कर ईरान पर अमेरिका के व्यापारिक प्रतिबंधों का उल्लंघन किया है. 

चीन ने गिरफ्तारी को बताया था अमानवीय
चीन के नागरिकों ने कनाडा की अदालत के इस फैसले की प्रशंसा की. चीन की प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनी हुवावै की शीर्ष अधिकारी को वैंकूवर में गिरफ्तार किए जाने के बाद उनकी जमानत सुनवाई से पहले चीन अमेरिका और कनाडा पर दबाव बना रहा था. चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी के अखबार ग्लोबल टाइम्स ने हुवावै की मुख्य वित्त अधिकारी मेंग के साथ कनाडा सरकार के व्यवहार को 'अमानवीय' कहा था. महिला कंपनी अधिकारी की गिरफ्तारी पर कनाडा और अमेरिका के प्रति चीन की ओर से औपचारिक रूप से विरोध जताए जाने के ठीक बाद चीनी कम्यूनिस्ट पार्टी के अंग्रेजी अखबार ने यह सम्पादकीय टिप्पणी की थी. 

वैंकूवर में किया गया था गिरफ्तार
वांनझोऊ को एक दिसंबर को कनाडा में वैंकूवर में गिरफ्तार किया गया था. अमेरिका उनको वहां से कानूनी कार्रवाई के लिए अपने यहां लाना चाहता था. उसका आरोप है कि हुवावेई ने एक हांगकांग की एक खोखा कंपनी का इस्तेमाल कर ईरान पर अमेरिका के व्यापारिक प्रतिबंधों का उल्लंघन किया है. चीन ने हुवावै कंपनी की वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी को कनाडा में हिरासत में लेने पर विरोध जताते हुए बीते रविवार (9 दिसंबर) को बीजिंग में अमेरिका के राजदूत को तलब किया था. 

(इनपुट भाषा से)

Trending news