पूंजी निवेश को रफ्तार पकड़ने में लगेगा पूरा साल : एस एंड पी
Advertisement

पूंजी निवेश को रफ्तार पकड़ने में लगेगा पूरा साल : एस एंड पी

देश में पूंजीगत व्यय तेज में अभी और 12 महीने का समय लग सकता है क्योंकि कंपनियों ने ‘इंतजार करो और देखो’ रूख अपनाये हुए हैं। वैश्विक रेटिंग एजेंसी स्टैंडर्ड एंड पुअर्स (एस एंड पी) की एक रिपोर्ट में यह कहा गया है।

नई दिल्ली : देश में पूंजीगत व्यय तेज में अभी और 12 महीने का समय लग सकता है क्योंकि कंपनियों ने ‘इंतजार करो और देखो’ रूख अपनाये हुए हैं। वैश्विक रेटिंग एजेंसी स्टैंडर्ड एंड पुअर्स (एस एंड पी) की एक रिपोर्ट में यह कहा गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, ‘हमारा अनुमान है कि एशिया प्रशांत क्षेत्र में भारतीय अर्थव्यवस्था कुछ गिने-चुने आकर्षक गंतव्य होने के बाद भी वित्त वर्ष 2015-16 में पूंजीगत व्यय कम होगा।’ स्टैंडर्ड एंड पुअर्स के अनुसार पूंजी गहन क्षेत्रों की कंपनियां नई परियोजनाओं पर निवेश करने के बजाए मौजूदा निवेश के मामले में लाभ में सुधार पर ध्यान दे रही हैं।

‘भारत के निजी क्षेत्र की कंपनियों ने पूंजी खर्च के लिये ‘इंतजार करो और देखो’ रूख अपनाया’ शीर्षक से जारी रिपोर्ट के अनुसार, ‘हमारा मानना है कि पूंजी खर्च में सुधार आने में 12 महीने का समय और लगेगा।’ इसके मुताबिक शोध यह संकेत देता है कि वित्त वर्ष 2013-14 में शीर्ष 100 कंपनियों का पूंजी खर्च 3.7 लाख करोड़ रुपये के शीर्ष स्तर पर था और अगले दो साल इसमें गिरावट आएगी।

हालांकि रिपोर्ट में कहा गया है, ‘हमारा अनुमान है कि इस क्षेत्र में तेजी आने से पहले सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां तथा रिलायंस इंडस्ट्रीज पूंजीगत व्यवय बढाने में अगुवाई करेंगी।’

Trending news