...अब जाकर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बताया कि देश में कैश की किल्लत किस कारण हुई
Advertisement

...अब जाकर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बताया कि देश में कैश की किल्लत किस कारण हुई

कर्नाटक में आयकर विभाग ने कुल 4.13 करोड़ रुपये की बरामदगी की है. इसमें से 97 प्रतिशत राशि 2,000 और 500 रुपये के नोटों के तौर पर है. राज्य में विधानसभा चुनाव की तैयारियां चल रही हैं.

...अब जाकर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बताया कि देश में कैश की किल्लत किस कारण हुई

नई दिल्ली : कर्नाटक में आयकर विभाग ने कुल 4.13 करोड़ रुपये की बरामदगी की है. इसमें से 97 प्रतिशत राशि 2,000 और 500 रुपये के नोटों के तौर पर है. राज्य में विधानसभा चुनाव की तैयारियां चल रही हैं. यह जानकारी उस वक्त सामने आई है कि जब हाल ही में देश में कई स्थानों पर नकदी का संकट सामने आया था. कई स्थानों पर एटीएम में पैसे नहीं थे. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने हाल ही में अपनी जांच इकाइयों से कहा था कि वे इन गतिविधियों पर नजर रखें. कनार्टक में इस कदम के नतीजे सामने आए हैं. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने उम्मीद जताई कि नकदी कर्नाटक भेजी जा रही है.

  1. बरामद नकदी में से 97 प्रतिशत 2,000 और 500 रुपये के नोट
  2. हाल ही में देश में कई स्थानों पर नकदी का संकट सामने आया
  3. 500 और 200 रुपये के नोटों की लगातार छपाई चल रही है

4.42 किलोग्राम सोना भी बरामद
विभाग ने कहा, ‘चुनाव प्रक्रिया अभी शुरू हुई है और ऐसे में बेंगलुरू में विभाग की जांच शाखा ने 4.13 करोड़ रुपये की नकदी और 4.42 किलोग्राम सोने के गहने बरामद किए हैं.’ उसने कहा, ‘इन बरामदगी का सबसे महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि ज्यादातर नकदी 2,000 और 500 रुपये के नोटों के रूप में बरामद किए गए.’ बीते 27 मार्च को राज्य में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा किए जाने के बाद से ये बरामदगी की गई है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कहा कि देश के कुछ हिस्सों में नकदी की कमी की खबरें हैं, ऐसे में यही लगता है कि नकदी कनार्टक में भेजी जा रही है. कर्नाटक में 12 मई को मतदान होगा.

नोटों की छपाई का काम तेज
दूसरी तरफ कुछ राज्यों में चल रही कैश की किल्लत से बचने के लिए सरकार ने नोटों की छपाई का काम तेज कर दिया है. चारों नोट छपाई कारखानों में 24 घंटे काम हो रहा है. सरकार ने नकदी संकट खत्म नहीं होने तक 200 और 500 रुपये के नोट की छपाई का काम जारी रखने का फैसला लिया है. वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, देश में अनुमानित आधार पर 70,000 करोड़ रुपये की नकदी की कमी को पूरा करने के लिए इस हफ्ते मशीनें 500 और 200 रुपये के नोटों की लगातार छपाई कर रही हैं.

दावा, 90 फीसदी एटीएम में कैश मौजूद
भारतीय प्रतिभूति मुद्रण और मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड (एसपीएमसीआईएल) के चारों छपाईखाने औसतन 18 से 19 घंटे काम करते हैं. लेकिन, नकदी की अचानक बढ़ी मांग और एटीएम मशीनों में नकदी खाली होने से यह छपाईखाने हफ्ते के सातों दिन और 24 घंटे काम कर रहे हैं. कैश की किल्लत के बीच सरकार पहले ही दावा कर चुकी है कि देश के ज्यादातर हिस्सों में एटीएम काम कर रहे हैं और उनमें कैश भी उपलब्ध है. वित्त मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, नॉर्थ ईस्ट, ओडिशा, तमिलनाडु के 90 फीसदी एटीएम में कैश मौजूद है.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news