केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड की सुधर रही है छवि: सर्वे
Advertisement

केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड की सुधर रही है छवि: सर्वे

केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) द्वारा कराये गये सर्वे में 72 प्रतिशत का मानना है कि सरकार का अप्रत्यक्ष कर विभाग करदाताओं के लिये ‘उदार और अनुकूल’ है लेकिन इसे कम प्रतिकूल दिखने के लिये अभी भी काफी कुछ किये जाने की जरूरत है।

नयी दिल्ली : केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) द्वारा कराये गये सर्वे में 72 प्रतिशत का मानना है कि सरकार का अप्रत्यक्ष कर विभाग करदाताओं के लिये ‘उदार और अनुकूल’ है लेकिन इसे कम प्रतिकूल दिखने के लिये अभी भी काफी कुछ किये जाने की जरूरत है।

वित्त मंत्रालय ने सर्वे का परिणाम जारी करते हुए कहा, ‘व्यापक रूप से कर आतंकवाद का आरोप लगता रहा है जिसे प्राय: विनिर्माण क्षेत्र में विदेशी निवेश के रास्ते में बाधा माना जाता है। इसको देखते हुए सर्वे में यह पूछा गया था कि क्या सीबीईसी प्रशासन अनुकूल बन रहा है।’ सर्वे में 32 प्रतिशत प्रतिभागियों ने इसका सकारात्मक जवाब दिया। यह स्थिति में सुधार का संकेत है लेकिन यह भी बताता है कि अभी काफी कुछ किये जाने की जरूरत है। हालांकि इसमें शेष 68 प्रतिशत की राय के बारे में कुछ नहीं कहा गया।

सीबीईसी ने उद्योग मंडल फिक्की से करदाताओं का एक सर्वे को करने को कहा था ताकि पिछले दो साल में हुए सुधारों के जमीनी स्तर पर प्रभाव का पता लगाया जा सके। फिक्की ने सर्वे की जिम्मेदारी केपीएमजी को दी और वे संयुक्त रूप से देश भर में 40,000 से 50,000 लोगों तक पहुंचे। सर्वे के अनुसार 45 प्रतिशत लोगों ने वरिष्ठ अधिकारियों (आयुक्त और उससे ऊपर के) के कामकाज में बदलाव देखा है। वहीं 51 प्रतिशत ने कहा कि इंस्पेक्टर तथा उसके उपर के अधिकारियों के रूख में सकारात्मक बदलाव देखा।

Trending news