कोरोना काल में CBIC का बड़ा कदम, कर्मचारियों के लिए लॉन्च किया ‘ई-ऑफिस’

अभी तक इन कार्यालयों में कर्मचारियों द्वारा भौतिक रूप से फाइलों का प्रबंधन और कागजों का लेनदेन होता था. 

कोरोना काल में CBIC का बड़ा कदम, कर्मचारियों के लिए लॉन्च किया ‘ई-ऑफिस’

नई दिल्ली: केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर तथा सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने सोमवार को देशभर के 500 से ज्यादा जीएसटी और सीमा शुल्क कार्यालयों में ‘ई-ऑफिस’ की शुरुआत की. ई-ऑफिस एप्लिकेशन को रिमोट के जरिए लॉन्च किया गया. ई-ऑफिस भारत के राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस के तहत एक मिशन मोड प्रोजेक्ट (एमएमपी) है.

एक अधिकारिक बयान में कहा गया कि 50,000 से ज्यादा अधिकारी और कर्मचारियों को स्वचालित तरीके से फाइलों के आंतरिक प्रबंधन में मदद मिलेगी. अभी तक इन कार्यालयों में कर्मचारियों द्वारा भौतिक (फिजिकली) रूप से फाइलों का प्रबंधन और कागजों का लेनदेन होता था. 

ये भी पढ़ें: लगातार 16वें साल सबसे ज्यादा बिकी मारुति की ऑल्टो, गाड़े नए झंडे

ई-ऑफिस एप्लिकेशन एनआईसी (NIC) ने बनाया है और यह प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (DARPG) द्वारा समर्थित है. ई-ऑफिस का उद्देश्य कामकाज में बुनियादी बदलाव लाना है. एक आधिकारिक बयान में कहा गया, 'सीबीआईसी को उम्मीद है कि ई-ऑफिस उसकी कई अन्य आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) पहलों का पूरक बनेगा, जिनका मकसद व्यापार और उद्योग के लिए कामकाज को आसान बनाना है.'

माना जा रहा है कि ई-ऑफिस के जरिए देश में कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने का खतरा कम होगा. ई-ऑफिस के कारण लोग एक-दूसरे से दूर रहेंगे, जिससे कोविड-19 के फैलने की रफ्तार भी कम होगी. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.