CEA KV Subramanian का बड़ा बयान, पेट्रोलियम उत्पाद जीएसटी में लाना रहेगा अच्छा
Advertisement

CEA KV Subramanian का बड़ा बयान, पेट्रोलियम उत्पाद जीएसटी में लाना रहेगा अच्छा

 पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से आम आदमी परेशान है. बार-बार ये मांग उठ रही है कि पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाया जाए. अब इस मांग का समर्थन मुख्य आर्थिक सलाहकार (Chief Economic Adviser) केवी सुब्रमण्यम (KV Subramanian) ने भी किया है. 

जीएसटी के दायरे में आ सकते हैं पेट्रोल-डीजल

दिल्ली: क्या पेट्रोल-डीजल जीएसटी के दायरे में आएंगे. ये आज की तारीख में पूरे देश के सामने सबसे बड़ा सवाल है. पेट्रोल डीजल की रिकॉर्ड कीमत लोगों को परेशान कर रही हैं. इस बीच मुख्य आर्थिक सलाहकार (Chief Economic Adviser) केवी सुब्रमण्यम (KV Subramanian) ने पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने की मांग का समर्थन किया है.


  1. मुख्य आर्थिक सलाहकार का बड़ा बयान
  2. पेट्रोल-डीजल जीएसटी में लाना रहेगा बेहतर
  3. फाइनल फैसला जीएसटी काउंसिल को करना है

क्या बोले मुख्य आर्थिक सलाहकार

मुख्य आर्थिक सलाहकार KV Subramanian ने कहा है कि पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाना एक अच्छा कदम होगा हालांकि इस पर फाइनल फैसला जीएसटी परिषद को करना है. सुब्रमण्यम ने ये भी कहा कि मुद्रास्फीतिक दबाव (Inflationary Pressures)  मुख्य रूप से खाद्य वस्तुओं की महंगाई की वजह से है. मुख्य आर्थिक सलाहकार KV Subramanian फिक्की (FICCI) के एक कार्यक्रम में बोल रहे थे. आपको बता दें कि केवी सुब्रमण्यम से पहले पेट्रोल-डीजल को जीएसटी में लाने की वकालत पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी कर चुके हैं. 

जल्द हो सकता है फैसला

पेट्रोल-डीजल को जीएसटी में लाने की मांग पर फैसला जल्द हो सकता है क्योंकि थोड़े ही दिनों में 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं और आज के दौर में पूरे देश में ये सबसे बड़ा मुद्दा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से लगातार इस पर फैसला लेने की मांग हो रही है हालांकि इस पर फैसला जीएसटी परिषद (GST Council) को करना है.

ये भी पढ़ें: 1 मार्च से नए नियम होंगे लागू, कोरोना वैक्सीन के अगले चरण के साथ कई और बदलाव 

5 रुपये तक बढ़ गए पेट्रोल-डीजल के दाम

दिल्ली में इसी महीने के पहले दिन 1 फरवरी को पेट्रोल 86.30 रुपये प्रति लीटर था जबकि आज इसकी कीमत 91.17 रुपये लीटर है जो कि एक अब तक का सबसे ज्यादा है. पूरे महीने में पेट्रोल कुल 4 रुपये 87 पैसे लीटर महंगा हो गया है. फरवरी महीने में मुंबई में भी पेट्रोल 4 रुपये 61 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया. पेट्रोल की तरह डीजल की कीमतों में आज कोई बदलाव नहीं हुआ है लेकिन फरवरी महीने में डीजल 4 रुपये 99 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हो गया है. 1 फरवरी 2021 को दिल्ली में डीजल की कीमत 76 रुपये 48 पैसे प्रति लीटर थी जो आज की तारीख में 81 रुपये 47 पैसे प्रति लीटर तक पहुंच गई है.

LIVE TV: 

 

 

Trending news