Share Market News: अगले हफ्ते है इन 2 शेयरों की एक्स डिविडेंड डेट, क्या आपके पास हैं ये स्टॉक्स
topStorieshindi

Share Market News: अगले हफ्ते है इन 2 शेयरों की एक्स डिविडेंड डेट, क्या आपके पास हैं ये स्टॉक्स

Dividend Stocks List: सितंबर के आखिरी सप्‍ताह में शेयर मार्केट में 2 स्टॉक्स एक्स डिविडेंड देने जा रहे हैं. इसका मतलब है कि अगर आप डिविडेंड से कमाई के बारे में सोच रहे हैं तो आपके पास इन शेयरों में निवेश का आखिरी मौका है.

Share Market News: अगले हफ्ते है इन 2 शेयरों की एक्स डिविडेंड डेट, क्या आपके पास हैं ये स्टॉक्स

Upcoming Ex Dividend Date: शेयर मार्केट से केवल शेयरों में उतार चढ़ाव के जरिए ही नहीं बल्कि कुछ दूसरे तरीकों से भी पैसा कमाया जा सकता है. इसमें से एक डिविडेंड है. कंपनी जब अपने शेयरधारकों को शेयर की फेस वैल्यु प्रति शेयर के हिसाब से एक निश्चित रिटर्न देती है तो उसे डिविडेंड कहते हैं. जिन लोगों को शेयरों में घाटा होता है कई बार वे डिविडेंड लेकर भी उसकी क्षतिपूर्ति कर लेते हैं. ऐसे में शेयर होल्‍डर हमेशा डिविडेंड देने वाली कंपनियों की तलाश में रहते हैं. आइए जानते हैं इन कंपनियों के बारे में. 

अल्फाविजन ओवर इंडिया लिमिटेड 

अल्‍फाविजन ओवर कंपनी की तरफ से बताया गया है कि 5 सितंबर 2022 को हुई निदेशक मंडल की बैठक में 5% के लाभांश की सिफारिश की गई है. ये भुगतान कंपनी की वार्षिक आम बैठक यानी एजीएम (AGM) के 30 दिनों के भीतर कर दिया जाएगा. ये लाभंश 31 मार्च 2022 की समाप्ति के आधार पर किया जाएगा. इस कंपनी के स्‍टॉक की वैल्‍यू 25 मार्च को 12 रुपये 88 पैसे थी, वहीं 23 सितंबर को इसकी वैल्‍यू 33 रुपये 20 पैसे हो गई है. वहीं इस स्‍टॉक के 52 वीक हाई की बात की जाए तो 41 रुपये 60 पैसे है. 52 वीक लो की बात की जाए तो 4 रुपये 38 पैसे था. यानी कि समझा जा सकता है कि लगभग पिछले एक साल में इस शेयर में काफी उतार चढ़ाव देखा गया है.   

वेस्‍ट लेजर रिसॉर्ट लिमिटेड 

वेस्‍ट लेजर रिसॉर्ट लिमिटेड ने बताया है कि कंपनी अपने शेयरधारकों को 31 मार्च, 2022 को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष के लिए ₹0.10 पैसे प्रति इक्विटी शेयर का डिविडेंड देने की सिफररिश की है. इसके लिए 28 सितंबर, 2022 की तारीख तय की गई है. इस कंपनी के स्‍टॉक की वैल्‍यू 25 मार्च को 114 रुपये 15 पैसे थी, वहीं 23 सितंबर को इसकी वैल्‍यू 110 रुपये 80 पैसे हो गई है. वहीं इस स्‍टॉक के 52 वीक हाई की बात की जाए तो 264 रुपये 40 पैसे है. 52 वीक लो की बात की जाए तो 97 रुपये था. इस कंपनी के शेयर में भी पिछले एक साल में काफी उतार चढ़ाव देखा गया है. हालांकि पिछले छ: महीनों से ये स्‍टॉक स्थिर बना हुआ है.    

डिविडेंड से जुड़ी अहम बातें जान लीजिए 

कंपनी के प्रॉफिट के कुछ हिस्से को शेयरहोल्डर्स के साथ शेयर करना डिविडेंड का डिस्ट्रीब्यूशन कहलाता है. डिविडेंड का पेमेंट और अमाउंट कंपनी के बोर्ड डायरेक्टर तय करते हैं. हर शेयर पर मिलने वाले डिविडेंड या लाभांश को डिविडेंड यील्ड कहते हैं. आपको बता दें कि डिविडेंड हर तिमाही के नतीजे के साथ दिया जाता है. जबकि कुछ कंपनियां साल की आखिरी तिमाही में एक बार ही डिविडेंड देती है, जिसे फाइनल डिविडेंड कहा जाता है.
 
ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news