Voter ID में है गलत जानकारी, घर बैठे मिनटों में अपडेट करें नाम, पता और फोटो

पहले चरण के लिए वोटिंग 11 अप्रैल को होगी.

Voter ID में है गलत जानकारी, घर बैठे मिनटों में अपडेट करें नाम, पता और फोटो
23 मई को नतीजे सामने आ जाएंगे. (फाइल)

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव का ऐलान हो चुका है. 11 अप्रैल को पहले चरण के लिए वोटिंग की जाएगी. अगर आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा है तो आप भी वोटिंग कर सकते हैं. लेकिन, इसके लिए आपका नाम वोटिंग लिस्ट में जरूरी है. आपका जहां स्थाई पता होता है, वहां की वोटिंग लिस्ट में आपका नाम दर्ज है. नाम के अलावा आपकी फोटो, पता और अन्य जानकारियां होती हैं. वोटर आई कार्ड का इस्तेमाल हर काम के लिए किया जा सकता है. ऐसे में अगर Voter ID पर दर्ज किसी भी गलत जानकारी को आप बदलवाना चाहते हैं तो हम आपको बहुत आसान तरीका बताने जा रहे हैं. यह काम घर बैठे मिनटों में किया जा सकता है.

अगर अपना पता बदलना है
इसके लिए नेशनल वोटर्स सर्विस की आधिकारिक वेबसाइट www.nvsp.in पर जाना है. वेबसाइट खुलने के बाद यहां Correction of entries in electoral roll दिखेगा. यहां क्लिक करने पर पता चेंज करने का ऑप्शन दिखेगा. पता में बदलाव करना है और एड्रेस प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, बैंक पासबुक, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट जैसे सरकारी दस्तावेज की सॉफ्ट कॉपी जमा करनी है. अपडेट होने के बाद आपको रेफरेंस नंबर मिलेगा, जिसकी मदद से आवेदन को ट्रैक किया जा सकता है. वेरिफिकेशन का काम पूरा होने के बाद नए पते पर नया वोटर आईडी भेज दिया जाएगा.

लोकसभा चुनाव 2019: दिल्ली में कांग्रेस और आप का होगा गठबंधन! ये नेता बनेंगे बिचौलिया

 

कैसे बदलें अपनी फोटो
इसके लिए भी नेशनल वोटर्स सर्विस की आधिकारिक वेबसाइट www.nvsp.in पर जाना है. फॉर्म-8 को खोलना है और जरूरी जानकारी देनी होगी. अब आपको वोटर आईडी में बदलाव का ऑप्शन दिया जाएगा. फोटो बदलने वाला ऑप्शन चूज करके नई फोटो अपलोड करनी है. इस दौरान ऑनलाइन वेरिफिकेशन का काम किया जाता है, जिसमें आपका पर्सनल नंबर और मेल आईडी जैसी जानकारी मांगी जाती है. चार हफ्ते के भीतर फोटो में बदलाव हो जाएगा.