Petrol Price: यहां मिल रहा है सबसे सस्ता पेट्रोल, डीजल के दाम भी है बेहद कम, जल्दी से चेक करें कीमत
Advertisement

Petrol Price: यहां मिल रहा है सबसे सस्ता पेट्रोल, डीजल के दाम भी है बेहद कम, जल्दी से चेक करें कीमत

Petrol Diesel Price: ईंधन की कीमतों पर केंद्र सरकार के अलावा राज्य सरकार भी टैक्स लगाती है. हर राज्य सरकार की तरफ से लगाया जाने वाला टैक्स अलग-अलग होता है. ऐसे में ईंधन की कीमतें भी हर राज्य में अलग-अलग होती है.

पेट्रोल प्राइज

Diesel Price: पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतें लोगों के लिए काफी मायने रखती है. पेट्रोल और डीजल की खपत भी देश में बड़े पैमाने पर होती है. ऐसे में इनकी कीमत भी लोगों पर काफी असर डालती है. पेट्रोल और डीजल की कीमतें घटने या बढ़ने से बड़े स्तर पर लोग प्रभावित होते हैं. वहीं दूसरी चीजों के दाम भी इससे काफी प्रभावित होते हैं. हालांकि आज हम आपको बताने वाले हैं कि देश में कहां-कहां सस्ता पेट्रोल मिल रहा है और कहां कम दाम पर डीजल मिल रहा है.

सबसे सस्ता पेट्रोल और डीजल बेचने वाले राज्य

ईंधन की कीमतों पर केंद्र सरकार के अलावा राज्य सरकार भी टैक्स लगाती है. हर राज्य सरकार की तरफ से लगाया जाने वाला टैक्स अलग-अलग होता है. ऐसे में ईंधन की कीमतें भी हर राज्य में अलग-अलग होती है. आइए जानते हैं उन 10 राज्यों के बारे में जहां सबसे कम कीमत में एक लीटर पेट्रोल और एक लीटर डीजल मिल रहा है.

प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत (Petrol Price)

उत्तर प्रदेश- 96.53
दिल्ली- 96.72
उत्तराखंड- 95.28
असम- 96.01
गुजरात- 96.31
पंजाब- 96.50
हिमाचल प्रदेश- 97.58
हरियाणा- 97.34
जम्मू और कश्मीर- 99.81
झारखंड- 99.81

प्रति लीटर डीजल की कीमत (Diesel Prices)

हिमाचल प्रदेश- 83.36
जम्मू और कश्मीर- 85.15
असम- 83.94
कर्नाटक- 87.49
पंजाब- 85.71
उत्तर प्रदेश- 89.71
दिल्ली- 89.62
उत्तराखंड- 90.29
गुजरात- 92.06
मध्य प्रदेश- 93.93

इस वक्त कीमतों में होता है बदलाव

बता दें कि भारत में हर रोज सुबह 6 बजे ईंधन की कीमतों में बदलाव होता है. ईंधन की कीमतों में संशोधन की विधि को Dynamic Fuel Prices के रूप में जाना जाता है. इस पद्धति के कारण दुनिया में तेल की कीमतों में मामूली बदलाव भी ईंधन खरीदारों और आपूर्तिकर्ताओं पर शिफ्ट कर दिया जाता है. तेल विपणन कंपनियों को वैश्विक तेल कीमतों और मुद्रा विनिमय दर में बदलाव के आधार पर ईंधन की खुदरा लागत तय करने के लिए भारत सरकार की मंजूरी मिली है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news