चीन का इस साल के लिए 6.5% जीडीपी वृद्धि का लक्ष्य
Advertisement

चीन का इस साल के लिए 6.5% जीडीपी वृद्धि का लक्ष्य

चीन ने इस वर्ष के दौरान 6.5% वृद्धि हासिल होने का अनुमान लगाया है। दुनिया की यह दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था पिछले कुछ सालों से लगातार सुस्ती के दौर से गुजर रही है। पिछले साल चीन की आर्थिक वृद्धि 7% से नीचे चली गई जो कि 26 सालों में सबसे कम है।

बीजिंग: चीन ने इस वर्ष के दौरान 6.5% वृद्धि हासिल होने का अनुमान लगाया है। दुनिया की यह दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था पिछले कुछ सालों से लगातार सुस्ती के दौर से गुजर रही है। पिछले साल चीन की आर्थिक वृद्धि 7% से नीचे चली गई जो कि 26 सालों में सबसे कम है।

चीन की संसद ‘नेशनल पीपुल्स कांग्रेस’ के सालाना सत्र में प्रधानमंत्री ली क्विंग द्वारा पेश कार्य रिपोर्ट के अनुसार अर्थव्यवस्था की गतिविधियां उचित दायरे में रही। पिछले साल चीन की जीडीपी वृद्धि 6.9% रही। संसद का सालाना सत्र आज शुरू हुआ है।

दुनिया की इस दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में वर्ष 2015 में 67,700 अरब युआन की वृद्धि हुई। अमेरिकी डालर के हिसाब से 2015 में यह 10,400 अरब डॉलर रही जो कि एक साल पहले के 10,000 अरब डॉलर के मुकाबले थोड़ी ही अधिक रही। चीन की मुद्रा का अमेरिकी डालर के मुकाबले धीमी चाल से गिरावट आने से वृद्धि का रख धीमा रहा।

नेशनल पीपुल्स कांग्रेस के 2,200 से अधिक सांसदों के समक्ष अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुये ली क्विंग ने कहा कि चीन की आर्थिक वृद्धि दर दुनिया की कई प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के मुकाबले तेज रही है। उन्होंने कहा कि इस साल के लिये आर्थिक वृद्धि का लक्ष्य 6.5 से लेकर 7% तक रखा गया है। 
चीन अर्थव्यवस्था दो अंतिम
चीन ने 13वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान अगले पांच साल के लिये 6.5 प्रतिशत औसत वृद्धि का लक्ष्य रखा है। यह पंचवर्षीय योजना इस साल से शुरू हो रही है। राष्ट्रपति शी चिफिंग ने इससे पहले अधिकारियों को निर्देश दिया है कि देश की आर्थिक वृद्धि दर 6.5 प्रतिशत से नीचे नहीं जानी चाहिये। चीन की सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था के बारे में माना जा रहा है कि आने वाला समय उसके लिये मुश्किलों भरा हो सकता है।

ली ने कहा कि वर्ष 2015 में चीन का अनाज उत्पादन लगातार 12वें साल बढ़ा है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक, जो कि मुद्रास्फीति का मुख्य मापक है, साल दर साल आधार पर 1.4% बढ़ा है। यह 3% के आधिकारिक लक्ष्य से काफी नीचे रहा है।

चीन में आर्थिक सुस्ती के चलते देश में 50 से 60 लाख कर्मचारियों की छंटनी की रिपोर्टे हैं। लेकिन ली ने कहा है कि देश में रोजगार सृजन की स्थिति स्थिर है। अधिकारियों के अनुसार कोयला और इस्पात क्षेत्र में 18 लाख से अधिक कर्मचारियों के समक्ष छंटनी की तलवार लटक रही है। चीन की 23 लाख सैनिकों की मजबूत सैन्य शक्ति में भी इस साल तीन लाख सैनिकों की कटौती की घोषणा की गई है।

ली ने अपनी कार्य रिपोर्ट में कहा है, रोजगार की स्थिति स्थिर रही है। वर्ष 2015 में कुल मिलाकर एक करोड 31 लाख रोजगार के अवसर सृजित किये गये। यह वर्ष के लिये तय लक्ष्य से अधिक रहा है। कांग्रेस के आज से शुरू हुये सत्र में राष्ट्रपति शी जिनफिंग सात सदस्यीय स्थायी समिति के सदस्यों के साथ संसद के सत्र में शामिल हुये। सात सदस्यीय यह समिति चीन पर शासन करने वाली चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की उच्चाधिकार प्राप्त समिति है।

Trending news