Zee Rozgar Samachar

2016 में पेंशन कोष से शेयर बाजार में 315 अरब डॉलर निवेश करेगा चीन

चीन ने आज कहा कि वह अगले साल अपने शेयर बाजारों में पेंशन कोष से 315 अरब डॉलर की भारी भरकम राशि का निवेश करेगा। चीन की सरकार ने देश के शेयर बाजारों में उतार चढ़ाव को कम से कम करने के लिये नियम बनाया है। हाल ही में चीन के बाजारों में जबर्दस्त गिरावट आई थी।

बीजिंग: चीन ने आज कहा कि वह अगले साल अपने शेयर बाजारों में पेंशन कोष से 315 अरब डॉलर की भारी भरकम राशि का निवेश करेगा। चीन की सरकार ने देश के शेयर बाजारों में उतार चढ़ाव को कम से कम करने के लिये नियम बनाया है। हाल ही में चीन के बाजारों में जबर्दस्त गिरावट आई थी।

मानव संसाधन और सामाजिक सुरक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ली झोंग ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अधिकारी इन संभावनाओं को देख रहे हैं कि स्थानीय सरकारों से किस प्रकार प्रांतीय स्तर पर कोष का बेहतर ढंग से हस्तांतरण किया जा सकता और उसके बाद उसे प्राधिकृत संस्थानों को इसे निवेश के लिये उपलब्ध कराया जा सकता है।

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने ली के हवाले से कहा, हम 2016 में इसकी शुरुआत करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि उस समय निवेश के लिये स्थानीय पेंशन कोष स्थापित हो चुके हों। चीन के मंत्रिमंडल ने अगस्त में इस बारे में दिशानिर्देशों को अंतिम रूप दे दिया जिसमें पेंशन कोषों को स्टॉक और इक्विटी सहित उंचे रिटर्न वाले उत्पादों में निवेश की अनुमति दी गई है। चीन के शेयर बाजार में हाल ही में सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई जिसमें जून से जुलाई के बीच बाजार से करीब 4,000 अरब डॉलर की पूंजी निकल गई।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.