नवीन ऊर्जा से चलने वाले वाहनों को चीन देगा बढ़ावा : ली क्विंग

चीन ईंधन की बचत करने वाले और नवीन ऊर्जा से चलने वाले वाहनों का विकास जारी रखेगा। प्रधानमंत्री ली क्विंग ने कहा कि इसके लिए मुख्य प्रौद्योगिकी तथा कारकों पर ध्यान दिया जाएगा और देश में 2020 तक 45 लाख चार्जिंग स्टेशन बनाने की योजना है।

बीजिंग : चीन ईंधन की बचत करने वाले और नवीन ऊर्जा से चलने वाले वाहनों का विकास जारी रखेगा। प्रधानमंत्री ली क्विंग ने कहा कि इसके लिए मुख्य प्रौद्योगिकी तथा कारकों पर ध्यान दिया जाएगा और देश में 2020 तक 45 लाख चार्जिंग स्टेशन बनाने की योजना है।

ली ने कल ऊर्जा-बचत और नवीन ऊर्जा वाहनों के बारे में आयोजित एक गोष्ठी को जारी लिखित निर्देश में में कहा कि इस क्षेत्र में वृद्धि से वाहन उद्योग के उन्नयन को बढ़ावा मिलेगा, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और सतत विकास को बढ़ावा मिलेगा। ली ने कहा कि बेहतर नीतियां लाई जानी चाहिए और नवोन्मेषी कारोबार माडल की तलाश करनी चाहिए ताकि ऐसे वाहनों को बाजार लाने की संभावना तलाशी जा सकें।

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्ह्वा के मुताबिक उप प्रधानमंत्री मा काइ ने इस बैठक में कहा कि सरकार नवीन ऊर्जा वाहनों के लिए चार्जिंग इकाइयां तैयार करेगी और निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करेगी। चीन ने 2020 तक अपनी सड़कों 50 लाख नवीन ऊर्जा चालित वाहन लाने और 45 लाख चार्जिंग स्टेशन बनाने की योजना बनाई है।