चीन की मुद्रा युआन में लगातार तीसरे दिन 4.6 % की गिरावट
Advertisement

चीन की मुद्रा युआन में लगातार तीसरे दिन 4.6 % की गिरावट

चीन की मुद्रा में गुरुवार को लगातार तीसरे दिन तेज गिरावट जारी रही जिससे बाजार में घबराहट का माहोल बना रहा। आज इसमें डालर के मुकाबले 1.1 प्रतिशत की और गिरावट आ गई। हालांकि, इसके बाद केंद्रीय बैंक ने बाजार की आशंका को भांपते हुए आश्वस्त किया कि मुद्रा के विनिमय मूल्य में और गिरावट नहीं आयेगी।

चीन की मुद्रा युआन में लगातार तीसरे दिन 4.6 % की गिरावट

बीजिंग : चीन की मुद्रा में गुरुवार को लगातार तीसरे दिन तेज गिरावट जारी रही जिससे बाजार में घबराहट का माहोल बना रहा। आज इसमें डालर के मुकाबले 1.1 प्रतिशत की और गिरावट आ गई। हालांकि, इसके बाद केंद्रीय बैंक ने बाजार की आशंका को भांपते हुए आश्वस्त किया कि मुद्रा के विनिमय मूल्य में और गिरावट नहीं आयेगी।

चीन ने पिछले दो दिन में दो बार अपनी मुद्रा का अवमूल्यन किया है जिससे एक बार फिर से मुद्रा क्षेत्र में कड़ी प्रतिस्पर्धा की आशंका बढ़ गई है।

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने कहा कि डालर के मुकाबले युआन की संदर्भ दर 704 आधार अंक यानी 1.1 प्रतिशत घटकर 6.401 रही जो कल 1.6 प्रतिशत और मंगलवार को लगभग 1.9 प्रतिशत थी। इस प्रकार कुल मिलाकर अब तक युआन में 4.6 प्रतिशत तक गिरावट आ चुकी है।

मंगलवार को पीपुल्स बैंक ऑफ चायना (पीबीओसी) ने अपनी विनिमय दर प्रणाली में सुधार किया। इस पहल से बाजार आश्चर्यचकित रह गया। इससे युआन की विनिमय दर अक्तूबर 2012 के बाद सबसे नीचे आ गई।

युआन में और गिरावट की आशंका का दरकिनार करते हुये चीन के केन्द्रीय बैंक ने आज कहा कि चीन की मुद्रा दीर्घावधि में मजबूत बनी रहेगी। बैंक ने इन आशंकाओं को खारिज कर दिया कि डालर के मुकाबले युआन की विनिमय दर में किये गये बदलाव से इसमें भारी गिरावट आ जायेगी।

पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना के सहायक गवर्नर झांग सियोहुई ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, युआन की कीमत धीरे धीरे बाजार स्तर पर आ जायेगी। पिछले कुछ दिनों में इसमें आई गिरावट के बाद केन्द्रीय बैंक की संदर्भ दर और बाजार में वास्तविक कारोबारी दर के बीच जो विसंगति थी वह दूर कर ली गई है।

शिन्हुआ ने झांग के हवाले से कहा कि आधिकारिक दर और बाजार धारणा के बीच अक्सर तीन प्रतिशत का फासला रहता था। अब इसे दूर कर लिया गया है।

 

Trending news